Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: चुनाव ड्यूटी में जान गंवाने वाले होमगार्ड के पर‍िजनों को विभाग भी देगा पांच-पांच लाख रुपए, शासनादेश जारी

लोकसभा चुनाव के बाद 10 जून को लेकर इसकी सिफारिश की गई थी जिसके तहत होमगार्ड की चुनाव ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने की दशा में निर्वाचन आयोग की ओर से स्वजन को प्रदान की जाने वाली अनुग्रह राशि के साथ-साथ विभाग की ओर भी आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने का अनुरोध किया गया था। होमगार्ड विभाग ने इसका शासनादेश जारी कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Sun, 23 Jun 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
चुनाव ड्यूटी में जान गंवाने वाले होमगार्ड के पर‍िजनों को विभाग भी देगा पांच-पांच लाख रुपए।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी होमगार्ड की मृत्यु होने पर निर्वाचन आयोग से मिलने वाली अनुग्रह राशि के साथ-साथ होमगार्ड विभाग भी उसके स्वजन को पांच-पांच लाख रुपए अनुग्रह राशि प्रदान करेगा। होमगार्ड विभाग ने इसका शासनादेश जारी कर दिया है।

लोकसभा चुनाव के बाद 10 जून को लेकर इसकी सिफारिश की गई थी, जिसके तहत होमगार्ड की चुनाव ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने की दशा में निर्वाचन आयोग की ओर से स्वजन को प्रदान की जाने वाली अनुग्रह राशि के साथ-साथ विभाग की ओर भी आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने का अनुरोध किया गया था।

शासन ने होमगार्ड और अवैतनिक अधिकारियों की चुनाव ड्यूटी/सेवावधि में मृत्यु के प्रकरणों में निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त विभाग की ओर से भी स्वजन को पांच-पांच लाख रुपये अनुग्रह राशि प्रदान करने का निर्णय किया है। शासन ने छह दिसंबर, 2020 के बाद होमगार्ड स्वायंसेवकों/अवैतनिक अधिकारियों की चुनाव ड्यूटी/सेवावधि में मृत्यु के सभी मामलों में यह कार्यवाही सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: UP Home Guard Bharti 2024: यूपी में 42 हजार पदों पर होगी होमगार्ड जवानों की भर्ती, सीएम योगी ने द‍िया न‍िर्देश

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने रेंट एग्रीमेंट के स्टाम्प शुल्क में कमी लाने के दिये निर्देश; ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रूल्स 2024 के प्रस्तुतीकरण का किया अवलोकन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें