Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Svanidhi Yojana: उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य बोले- यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाई जाए पीएम स्वनिधि योजना

उत्‍तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में रोजगार को बढ़ावा देने के ल‍िए प्रदेश सरकार अब PM Svanidhi Yojana को गांव-गांव तक पहुंचाएगी। ड‍िप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा इससे गांव के रेहड़ी-पटरी वालों को भी लाभ म‍िलेगा।

By Prabhapunj MishraEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 12:08 PM (IST)
Hero Image
PM Svanidhi Yojana यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाई जाए पीएम स्वनिधि योजना- ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। PM Svanidhi Yojana उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) चलाए जाने के पक्षधर हैं। उनका कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना चलाए जाने से रेहड़ी, पटरी दुकानदारों को अपना उद्यम-व्यवसाय चलाने में सुगमता होगी।

पीएम स्वनिधि योजना को यूपी के गांवों में जन-जन तक पहुंचाएगी सरकार

  • ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया।
  • उपमुख्यमंत्री ने मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले श्रमिकों का श्रम विभाग के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराए जाने का निर्देश दिया। कहा, मनरेगा के अकुशल श्रमिकों को उन्नति प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमंद बनाया जाए। उन्होंने मनरेगा मजदूरों की बच्चों की देखभाल के लिए साइट पर क्रेच बनाए जाने पर जोर दिया।
  • उपमुख्यमंत्री ने 75 नए विकास खंडों के गठन के बारे में ज्वाइंट कमिश्नर की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाने का निर्देश दिया।
  • यह कमेटी सभी पहलुओं-बिंदुओं पर अध्ययन करते हुए नए विकास खंड के औचित्य व आवश्यकताओं पर विस्तृत रिपोर्ट दे। उन्होंने बीसी सखियों के माध्यम से मनरेगा मजदूरों का भुगतान सप्ताह में दो बार साइट पर ही कराए जाने पर जोर दिया।
  • यह भी कहा कि गांवों में बनाए जाने वाले अंत्येष्टि स्थलों के प्रस्ताव विधायकों से लिए जाएं। उप मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए कि मनरेगा सहित किसी भी योजना का पैसा होल्ड नहीं रहना चाहिए।
  • बैठक में राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम, ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी, अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

क्‍या है पीएम स्वनिधि योजना

देश में कोरोना महामारी के दौरान रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए केन्‍द्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) शुरु की थी। पहले इस लोन की समय सीमा मार्च 2022 तक तय की गई थी जिसे बढ़कर अब दिसंबर 2024 तक कर दिया गया है।

म‍िल सकता है पचास हजार तक का गारंटी फ्री लोन

PM Svanidhi Yojana के तहत सरकार ने रेहड़ी-पटरी चलाने वाले लोगों को 10,000 रुपये का गारंटी फ्री लोन (Guarantee Free Loan) देने की सुविधा शुरू की है। इस लोन को 1 वर्ष में लौटने होता है। अगर आप इस लोन को लेने के बाद एक वापस कर देते हैं तो दूसरी बार आपको 20,000 रुपये का लोन और तीसरी बार 50,000 रुपये का लोन मिल सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें