Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Corona In UP: ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने द‍िए कोरोना प्रभावित पांच देशों से आ रहे लोगों की जांच के न‍िर्देश

यूपी में कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट जारी कर द‍िया गया है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कोरोना प्रभावित पांच देशों से आ रहे लोगों की जांच कराए जाने के न‍िर्देश द‍िए हैं। साथ ही 14 दिनों तक न‍िगरानी के भी न‍िर्देश द‍िए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 22 Dec 2022 08:02 AM (IST)
Hero Image
Corona In UP: कोविड को लेकर यूपी में अलर्ट जारी, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी CMO को निर्देश दिए

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Corona Active Cases In UP पांच देशों में तेजी से बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया व ब्राजील से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की 14 दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निगरानी की जाए। ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए।

एयरपोर्ट के साथ रेलवे स्‍टेशन पर भी होगी कोरोना की जांच

  • कोरोना पाजिटिव लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए प्रयोगशाला भेजा जाए ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके।
  • केंद्र की गाइडलाइन जारी होते ही उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों (सीएमओ) व चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कोरोना से बचाव के हर संभव उपाय किए जाने के निर्देश दिए।
  • एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन पर भी कोरोना जांच के इंतजाम किए जाएं।
  • उन्होंने कहा कि अस्पतालों में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था के साथ-साथ आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, सीटी स्कैन, एक्स-रे व पैथोलाजी जांच से ज़ुड़ी सभी व्यवस्था समय रहते पूरी कर ली जाएं।
  • अस्पतालों में डाक्टरों व कर्मियों के लिए पीपीई किट, ग्लव्स और मास्क इत्यादि की व्यवस्था कर ली जाए।

कोरोना के ओमिक्रोन का सब वैरिएंट बीएफ.7 का खतरा

कोरोना पाजिटिव लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के लिए इंडियन सार्स कोविड-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) की 17 लैब देश में हैं। यूपी ने पिछली बार नई दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाज (आइजीआइबी), नई दिल्ली सैंपल भेजे थे। इस बार इसके सहित अन्य लैब भी सैंपल भेजे जाएंगे। मालूम हो कि चीन सहित पांच देशों में तेजी से कोरोना के रोगी बढ़ रहे हैं। चीन में कोरोना के ओमिक्रोन का सब वैरिएंट बीएफ.7 पाया गया है और यह काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है।