Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में बढ़ रही दरार, कांग्रेस-सपा के बीच सीट बंटवारे को लेकर घमासान तेज

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस-सपा नेताओं के बीच दूरियां बढ़ रही हैं। कांग्रेस यूपी के अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि सपा को मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में अपना आधार भी देखना चाहिए। मध्य प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को केवल एक सीट मिली थी। इससे पार्टी को अपनी जमीनी स्थिति को भी समझना चाहिए।

By Alok MishraEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस-सपा के बीच सीट बंटवारे को लेकर बढ़ रही दूरियां

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर सपा-कांग्रेस के बीच रार उनके नेताओं में दूरियां भी बढ़ा रही है। विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए में दरार बढ़ रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने मध्य प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर सपा नेताओं का फिर बड़ा दिल दिखाने का सुझाव दिया है।

अजय राय का कहना है कि सपा को मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में अपना आधार भी देखना चाहिए। मध्य प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को केवल एक सीट मिली थी। इससे पार्टी को अपनी जमीनी स्थिति को भी समझना चाहिए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने सपा पर कही ये बात

आगे बोले कि उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर हुए विधानसभा के उपचुनाव में भी सपा ने अपना प्रत्याशी उतारा था, जिसका नुकसान कांग्रेस प्रत्याशी को उठाना पड़ा था। इसके बाद भी कांग्रेस ने बड़ा दिल दिखाया था। प्रदेश में घोसी सीट पर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बढ़कर सपा प्रत्याशी को समर्थन दिया था और कांग्रेस नेताओं ने घोसी जाकर प्रचार किया था।

यह भी पढ़ें- अखिलेश एक बार फिर सीएम योगी पर हुए हमलावर, बोले- 'झूठे आंकड़ों से पीठ थपथपा रहे हैं मुख्यमंत्री'

पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में सपा को सभी जगह पहले अपना आधार देखना चाहिए। हालांकि आने वाले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर राय ने प्रतिक्रिया नहीं दी। प्रदेश में लोकसभा चुनाव में सपा व कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भी खींचतान के संकेत मिलते रहे हैं।

कांग्रेस नेताओं ने किए कई दावे

कांग्रेस नेता सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा करते आए हैं। वहीं सपा कांग्रेस के पाले में 15 से 20 सीट ही जाने देना चाहती है। दोनों ही दलों के नेता सीटों के बंटवारे को लेकर एक-दूसरे पर दबाव भी बनाते नजर आए हैं। इसी कड़ी में संसद में भाजपा सांसद द्वारा बसपा सांसद दानिश पर की गई गंभीर टिप्पणी के बाद पहले राजीव गांधी और फिर अजय राय ने दिल्ली में दानिश अली से मुलाकात की थी।

इमरान मसूद को भी कांग्रेस ने घर वापसी कराई

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय मुस्लिम नेता व पूर्व विधायक इमरान मसूद को भी कांग्रेस ने घर वापसी कराई। इसके बाद राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के कद्दावर नेता रहे नवाब कोकब हमीद के बेटे नवाब अहमद हमीद और सपा नेता व पूर्व मंत्री ओमवीर तोमर भी कांग्रेस में शामिल हुए। कांग्रेस मुस्लिम नेताओं में अपनी पैठ बढ़ाकर सपा पर दबाव बनाती दिख रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में दोनों दलों के नेताओं के बीच खींचतान बढ़ने की संभावनाएं भी तेज होती जा रही है।

यह भी पढ़ें- यादव महासभा के जरिए बिरादरी में पैठ मजबूत करेंगे अखिलेश, श्रद्धांजलि कार्यक्रम में होंगे शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर