Move to Jagran APP

Women Reservation Bill: ओबीसी आरक्षण पर डटी सपा, ड‍िंपल यादव ने अल्पसंख्यकों का भी मांगा कोटा

ड‍िंपल यादव ने लोकसभा में महिला आरक्षण वंदन अधिनियम पर चर्चा में विधेयक का समर्थन तो किया लेकिन यह भी कहा कि जरूरी है कि पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों को भी इस आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाए। ड‍िंपल ने यह भी सवाल किया कि क्या यह आरक्षण लोकसभा और विधानसभाओं के साथ-साथ राज्यसभा और राज्यों में विधान परिषदों में भी लागू किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
ड‍िंपल यादव ने कहा- जरूरी है कि पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों को भी इस आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाए।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। महिला आरक्षण में कोटे के भीतर कोटे की मांग में सपा ने अल्पसंख्यक समुदाय को भी शामिल कर लिया है। सपा की सांसद ड‍िंपल यादव ने लोकसभा में महिला आरक्षण वंदन अधिनियम पर चर्चा में विधेयक का समर्थन तो किया, लेकिन यह भी कहा कि जरूरी है कि पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों को भी इस आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाए।

ड‍िंपल ने यह भी सवाल किया कि क्या यह आरक्षण लोकसभा और विधानसभाओं के साथ-साथ राज्यसभा और राज्यों में विधान परिषदों में भी लागू किया जाएगा। सपा नेता ने कहा कि क्रांति के बिना विकास संभव नहीं होता। विकास के लिए जरूरी है कि ओबीसी, एससी-एसटी और अल्पसंख्यकों को भी यह आरक्षण दिया जाए।

यह भी पढ़ें: Women Reservation Bill: 'महिला आरक्षण बिल लाना था तो...', सपा सांसद ड‍िंपल यादव ने क्‍या कहा?

ड‍िंपल ने पूछा- जनगणना कब शुरू होगी

डिंपल ने यह भी सरकार से जानना चाहा कि क्या दोनों सदनों से इस बिल के पारित हो जाने के बाद महिला आरक्षण को तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम में इस साल होने जा रहे विधानसभा चुनावों में लागू किया जाएगा। सपा सांसद ने सरकार से पूछा कि जनगणना कब शुरू होगी और क्या सरकार जातिवार आंकड़े भी एकत्र करने जा रही है।

यह भी पढ़ें: Women Reservation Bill: राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल को बताया अधूरा, OBC कोटा को लेकर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल को बताया अधूरा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी महिला आरक्षण बिल को अधूरा बताया है। राहुल गांधी ने लोकसभा में इस बिल पर चर्चा के दौरान कहा, मेरे मन में एक बात है, जो इस बिल को अधूरा बनाती है। कांग्रेस सांसद ने कहा, मैं चाहता हूं कि इस बिल में ओबीसी आरक्षण को भी जोड़ा जाए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।