Move to Jagran APP

महाकुंभ में ट्रैक सूट में नजर आएंगे ड्राइवर व नाविक, सभी के सूटों का अलग होगा कलर; पढे़ं लेटेस्ट अपडेट

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ मेले में ड्राइवर नाविक गाइड और ठेला संचालक ट्रैक सूट में नजर आएंगे। पर्यटन विभाग चारों श्रेणियों के लिए अलग-अलग रंग के ट्रैक सूट तैयार करवा रहा है। ट्रैक सूट के ऊपर पर्यटन विभाग के प्रतीक चिन्ह के अलावा अलग-अलग नंबर अंकित किए जाएंगे। विभाग की कोशिश है कि महाकुंभ में आने वाले पर्यटक अच्छा अनुभव लेकर जाएं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 26 Oct 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
महाकुंभ में ट्रैक सूट में नजर आएंगे ड्राइवर व नाविक - प्रतीकात्मक तस्वीर।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अगले वर्ष जनवरी माह में प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले में ड्राइवर, नाविक, गाइड व ठेला संचालक ट्रैक सूट में नजर आएंगे। पर्यटन विभाग चारों श्रेणियों के लिए अलग-अलग रंग के ट्रैक सूट तैयार करवा रहा है।

ट्रैक सूट के ऊपर पर्यटन विभाग के प्रतीक चिन्ह के अलावा अलग-अलग नंबर अंकित किए जाएंगे। इसका रिकार्ड पर्यटन विभाग अपने पास रखेगा, जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर आसानी के साथ संबंधित की पहचान की जा सकेगी।

तीन माह पहले से ही तैयारियां ेशुरू

महाकुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए पर्यटन विभाग की तरफ से तीन माह पहले से ही तैयारियां की जा रही हैं। पर्यटकों से अच्छे व्यवहार के लिए ड्राइवरों, नाविकों व ठेला संचालकों तथा गाइडों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंधन संस्थान (एमकेआईटीएम) की तरफ से इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए तीन दिन से लेकर एक सप्ताह तक का विशेष कोर्स तैयार किया गया हैं।

विभाग की कोशिश है कि महाकुंभ में आने वाले पर्यटक अच्छा अनुभव लेकर जाएं। पर्यटकों के साथ किस प्रकार बात करनी है, किस प्रकार उनके हितों का ख्याल रखना है आदि का प्रशिक्षण देने के बाद इन्हें प्रमाण पत्र भी वितरित किए जा रहे हैैं। साथ ही इनका पंजीकरण भी किया जा रहा है।

पंजीकृत चार हजार ड्राइवरों, नाविकों व ठेला संचालकों तथा गाइडों को ही विभाग की तरफ से ट्रैक सूट दिए जाएंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश हथकरघा निगम लिमिटेड से ट्रैक सूट लेने की तैयारी शुरू कर दी गई है। हथकरघा निगम की तरफ से पर्यटन विभाग को ट्रैक सूट के डिजाइन उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

महाकुंभ में डुबकी लगाएंगे दुनिया भर में बसे प्रवासी : जयवीर सिंह

लखनऊ : महाकुंभ -2025 की तैयारियाें में जुटी प्रदेश सरकार ने विश्व के हर हिस्से में बसे प्रवासियों को आमंत्रित किया है। सरकार की ओर से प्रवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह जी को पत्र लिखकर प्रवासियों को महाकुंभ -2025 में आस्था की डुबकी लगाने के लिए प्रभावी पहल करने का अनुरोध किया है।

पर्यटन मंत्री ने प्रेषित पत्र में कहा है कि पवित्र भूमि प्रयागराज में सबसे बड़ा भारतीय सनातन संस्कृति का अलौकिक आयोजन किया जा रहा है। महाकुंभ 13 जनवरी 2025 से 26 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। राज्य सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को भारत की गौरवशाली संस्कृति, आदर्श मूल्यों से जोड़ा जाए।

पत्र में मंत्री ने लिखा कि 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या व श्रीकृष्ण की क्रीड़ा स्थली मथुरा व वृंदावन, भगवान शिव की नगरी काशी, ऋषि मुनियों की तपोस्थली नैमिषारण्य एवं भगवान बुद्ध से जुड़े अनेक पवित्र स्थल मौजूद हैं, इसके साथ ही इको पर्यटन एडवेंचर , टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क, अभ्यारण्य, मनोरम प्राकृतिक संपदा , पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।