Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow Rains: विधानसभा में घुसा बारिश का पानी, CM योगी को दूसरे रास्ते से निकाला गया बाहर

उत्तर प्रदेश में विधानसभा सत्र के तीसरे दिन मूसलाधार बारिश ने आफत बढ़ा दी। बारिश का पानी विधानसभा के ग्राउंड फ्लोर तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने लखनऊ में अगले 7 दिनों तक वर्षा को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। लखनऊ के नागरिकों को अलर्ट किया गया। मौसम विभाग ने असुरक्षित भवनों पेड़ों के संपर्क में आने से बचने की भी सलाह दी है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 31 Jul 2024 03:07 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा में जलभराव से दूसरे रास्ते से निकले मुख्यमंत्री योगी

जागरण संवाददाता, लखनऊ। विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश से विधान भवन परिसर के साथ ही मुख्य भवन के गलियारे में पानी भरने से असहज स्थिति पैदा हो गई। पानी भरने से कुछ लिफ्ट का संचालन भी ठप हो गया। 

दूसरे रास्ते से बाहर निकले सीएम योगी

जलभराव के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी लोक भवन के सामने वाले विधान भवन के द्वार से बाहर निकलना पड़ा। मानसून सत्र के दौरान विधान भवन में पानी घुसने की तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट मीडिया पर भी खूब प्रसारित हुए, जिसमें कर्मचारी बेसमेंट में बाल्टी से भरकर पानी को बाहर निकालते दिखे।

विधानसभा के गेट नंबर 7 पर जलभराव की वजह से #CMYogi को गेट नंबर 1 से निकाला गया।#Lucknowrains #Rains pic.twitter.com/PoOxB6tZOX— Vinay Saxena (@vinaysaxenaj) July 31, 2024

मुख्य भवन के पूरे गलियारे में पानी भरने से लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। भूतल स्थित गलियारे में कहीं-कहीं एक फुट तक जलभराव देखा गया। गलियारे के पानी को कर्मचारियों ने पहले बाल्टी फिर मोटर पंप लगाकर बाहर निकाला। 

अमूमन मुख्यमंत्री आठ नंबर द्वार से विधानभवन में आते-जाते हैं लेकिन बुधवार को गलियारे में जलभराव होने मुख्यमंत्री लोकभवन के सामने वाले तीन नंबर द्वार से गए। सपा विधायक इकबाल महमूद ने विधानभवन में जलभराव से उपजे हालातों से सदन को अवगत कराया। 

जलभराव के बाद स्कूटर से घर गए सपा विधायक

जलभराव की वजह से निजामाबाद के सपा विधायक आलम बदी का वाहन फंस गया, काफी इंतजार के बाद उन्हें स्कूटर से आवास जाना पड़ा। वहीं, तरबगंज के विधायक प्रेम नारायण पांडेय अपनी गाड़ी के लिए डेढ़ घंटे तक इंतजार करते दिखे।

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर दी चेतावनी

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों तक वर्षा को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने और भारी बारिश को लेकर भी चेतावनी दी है। लखनऊ के नागरिकों को अलर्ट किया गया और अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की अपील की गई। मौसम विभाग ने असुरक्षित भवनों, पेड़ों के संपर्क में आने से बचने की भी सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने 60 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

यूपी विधानसभा सत्र के बीच मूसलाधार बारिश ने बढ़ाई आफत

बता दें कि प्रदेश में वर्तमान समय में यूपी विधानसभा सत्र जारी है। बीते दिन यानी मंगलवार को प्रदेश सरकार ने सदन में वित्तीय वर्ष 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट पेश किया।

बजट का आकार 12,909 करोड़ रुपये का है। इसके अलावा पेपर लीक प्रकरण और लव जिहाद पर सरकार सख्त रुख अपनाते हुए नया कानून पेश किया जिसे मंजूरी भी मिल चुकी है। अब विधानसभा सत्र के तीसरे दिन मूसलाधार बारिश ने आफत बढ़ा दी। बारिश का पानी विधानसभा के ग्राउंड फ्लोर तक पहुंच गया।

सचिवालय प्रशासन के प्रमुख सचिव के रवींद्र नायक ने बताया कि 20 मिनट में ही जलभराव की समस्या का समाधान हो गया। उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले ही परिसर की पूरी सफाई कराई गई थी लेकिन तेज बारिश से कुछ देर के लिए जलभराव की स्थिति देखी गई।

यह भी पढ़ें- 'मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकता जब...', अनुराग ठाकुर की ट‍िप्पणी पर अब क्‍या बोले अखि‍लेश यादव?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर