Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: टैक्‍स चोरी के मामले में ED को हवाला कारोबारी अट्टू की तलाश, सपा नेता अबू आजमी का करीबी होने का संदेह

ईडी ने करोड़ों रुपये की आयकर चोरी के मामले में हवाला कारोबारी अट्टू की तलाश शुरू की है। सूत्रों का कहना है कि हवाला कारोबारी सपा के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी का करीबी रहा है। सपा नेता आजमी के करीबी रहे व्यवसायी अनीसुर्रहमान की भूमिका की भी जांच चल रही है। हवाला कारोबारी के माध्यम से लगभग तीन करोड़ रुपये मुंबई पहुंचाए गए थे।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:49 AM (IST)
Hero Image
ईडी की जांच के दायरे में सपा नेता अबू आजमी की भी है भूमिका।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रुपये की आयकर चोरी के मामले में हवाला कारोबारी अट्टू की तलाश शुरू की है। वाराणसी के विनायक समूह के विरुद्ध कर चोरी के मामले की छानबीन के दौरान उसकी भूमिका सामने आई है।

सूत्रों का कहना है कि हवाला कारोबारी सपा के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी का करीबी रहा है। सपा नेता आजमी के करीबी रहे व्यवसायी अनीसुर्रहमान की भूमिका की भी जांच चल रही है। हवाला कारोबारी के माध्यम से लगभग तीन करोड़ रुपये मुंबई पहुंचाए गए थे। संदेह है कि यह रकम सपा नेता को पहुंचाई गई थी।

ईडी ने अगस्त माह में वाराणसी की विनायक निर्माण कंपनी के खाते में जमा 4.05 करोड़ रुपये जब्त किए थे। ईडी की प्रयागराज इकाई ने मामले में आयकर विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी तथा वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे के आधार पर मनी लॉन्‍ड्रिंग का केस दर्ज कर जांच शुरू की थी।

अबू आजमी की भूमि‍का भी जांच के दायरे में

ईडी की जांच के दायरे में सपा नेता अबू आजमी की भूमिका भी है। आयकर विभाग ने पूर्व में सपा नेता अबू आजमी व उनके करीबी विनायक समूह के ठिकानों पर छापेमारी की थी। विनायक समूह ने फर्जी प्रोजेक्ट कंप्लीशन सर्टिफिकेट के आधार पर बड़े पैमाने पर कर चोरी की थी। वरुणा गार्डेन परियोजना के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण के फर्जी प्रमाण पत्र का उपयोग किया गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें