Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPPL के पूर्व निदेशकों से ईडी की पूछताछ, मिले गोलमोल जवाब; नोएडा फ्लैट खरीदारों से ठगी का मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के दो पूर्व निदेशकों विदुर भारद्वाज और निर्मल सिंह से पूछताछ की। दोनों ने लोटस-300 परियोजना की लीज पर ली गई जमीन का एक हिस्सा दूसरे बिल्डर को बेचने के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दिया। ईडी अब पूर्व आईपीएस अधिकारी मोहिंदर सिंह से पूछताछ की तैयारी कर रहा है।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
ईडी की पूछताछ में एचपीपीएल के पूर्व निदेशकों ने दिए गोलमोल जवाब

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के दो पूर्व निदेशकों विदुर भारद्वाज व निर्मल सिंह से लंबी पूछताछ की है। दोनों ने लोटस-300 परियोजना के लीज पर ली गई जमीन का एक हिस्सा दूसरे बिल्डर को बेचे जाने को लेकर गोलमोल जवाब दिए। दोनों अपनी जिम्मेदारी से बचते रहे।

सूत्रों का कहना है कि दोनों एचपीपीएल के निदेशक पद से इस्तीफा देने को लेकर पूछे गए सवालों का भी कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। ईडी अब शनिवार को पूर्व आइपीएस अधिकारी मोहिंदर सिंह से पूछताछ की तैयारी में है। ईडी ने उन्हें दोबारा नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया है। मोहिंदर सिंह को पहले 25 अक्टूबर को पूछताछ के लिए तलब किया गया था पर तब वह जांच एजेंसी के सामने नहीं आए थे।

ईडी ने एचपीपीएल के पूर्व निदेशक निर्मल सिंह से शुक्रवार को लंबी पूछताछ की। जबकि निर्मल भारद्वाज से गुरुवार को पूछताछ की गई थी। ईडी मामले में नोएडा अथारिटी के कुछ पूर्व अधिकारियों से भी जल्द पूछताछ कर सकता है। एचपीपीएल ने लोटस-300 परियोजना के तहत नोएडा अथारिटी से वर्ष 2010-11 में भूमि ली थी। लीज कंपनी के तत्कालीन प्रमोटर/निदेशक रहे निर्मल सिंह, सुरप्रीत सिंह सूरी व विदुर भारद्वाज के नाम हुई थी।

जल्द सुरप्रीत सिंह से भी पूछताछ

ईडी जल्द सुरप्रीत सिंह से भी पूछताछ करेगा। नोएडा के लोटस-300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से ठगी के गंभीर आरोप हैं। कंपनी संचालकों ने निवेशकों से जुटाई गई रकम से 190 करोड़ रुपये दूसरी कंपनियों में डायवर्ट कर हड़प लिए थे। इसके अलावा जमीन का एक हिस्सा लगभग 236 करोड़ रुपये में दूसरे बिल्डर को बेच दिया गया था।

ईडी ने 17 व 18 सितंबर को एचपीपीएल व क्लाउड नाइन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक निर्मल सिंह, सुरप्रीत सिंह सूरी, विदुर भारद्वाज, आदित्य गुप्ता, आशीष गुप्ता व नोएडा अथारिटी के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोहिंदर सिंह व अन्य के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान कुल 42.56 करोड़ रुपये के हीरे, जेवर व नकदी बरामद की गई थी। माेहिंदर सिंह के चंडीगढ़ स्थित घर से सवा पांच करोड़ रुपये का एक हीरा व संपत्तियों के दस्तावेज बरामद किए गए थे। कब्जे में लिए गए थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें