Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Scholarship Scam: छात्रवृत्ति घोटाले में ED ने जब्‍त की 4.12 करोड़ की संपत्ति, जीविका इंस्टीट्यूट की एक हेक्टेयर भूमि भी है शामिल

ईडी ने फरवरी में 10 शिक्षण संस्थानों में छापेमारी करके दो ट्रक दस्तावेज बरामद किए थे। हाइजिया शिक्षण समूह के संस्थानों पर की गई छापेमारी में 300 से ज्यादा फर्जी दाखिलों का मामला सामने आया था। हाइजिया के संचालक अली अब्बास जाफरी व इजहार हुसैन जाफरी ने प्रबंधक रवि प्रकाश गुप्ता के साथ मिलकर अपात्र विद्यार्थियों के फर्जी दाखिले दिखाकर सरकार ने मिलने वाली छात्रवृत्ति की रकम हड़प ली थी।

By Manoj Kumar TripathiEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 10:11 PM (IST)
Hero Image
इस घोटाले में ईडी द्वारा अभी तक आरोपितों की 10.21 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जीविका इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी व कालेज के मैनेजर राम गोपाल के लखनऊ स्थित दो प्लाटों सहित संस्थान की एक हेक्टेयर भूमि जब्त की है। साथ ही डा. भीमराव आंबेडकर फाउंडेशन की तीन लग्जरी कारों को भी जब्त किया गया है। 100 करोड़ रुपये से अधिक के इस घोटाले में ईडी द्वारा अभी तक आरोपितों की 10.21 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं।

ईडी ने फरवरी में प्रदेश के 10 शिक्षण संस्थानों में छापेमारी करके दो ट्रक दस्तावेज बरामद किए थे। हाइजिया शिक्षण समूह के संस्थानों पर की गई छापेमारी में 300 से ज्यादा फर्जी दाखिलों का मामला सामने आया था। हाइजिया के संचालक अली अब्बास जाफरी व इजहार हुसैन जाफरी ने प्रबंधक रवि प्रकाश गुप्ता के साथ मिलकर अपात्र विद्यार्थियों के फर्जी दाखिले दिखाकर सरकार ने मिलने वाली छात्रवृत्ति की रकम हड़प ली थी।

छापेमारी कर की पूछताछ

इसी सिलसिले में ईडी ने जीविका इंस्टीट्यूट सहित अन्य शिक्षण संस्थानों में भी छापेमारी करके उनके संचालकों से पूछताछ की है। बीते दिनों बक्शी का तालाब स्थित एसएस इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट के चेयरमैन प्रवीण सिंह चौहान की डेढ़ करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने के साथ उनके विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी किया गया था।

UP Holiday List 2024: यूपी में साल 2024 का अवकाश कैलेंडर जारी, एक साथ मिलेगी इतनी छुट्टी, पढ़ें पूरी जानकारी

सोमवार को जीविका इंस्टीट्यूट के प्रबंधक राम गोपाल के लखनऊ स्थित दो प्लाट और संस्थान की एक हेक्टेयर भूमि तथा उस पर बनी इमारत के अलावा तीन लग्जरी कारों को अटैच किया है। अटैक की गई तीनों कारें जीविका इंस्टीट्यूट के अदीन काम करने वाले डा. भीम राव आंबेडकर फाउंडेशन की है। राम गोपाल को ईडी ने 10 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। उससे पूछताछ के बाद मिली जानकारी के बाद ईडी द्वारा उक्त कार्रवाई की जा रही है।

'पर‍िणाम गले के नीचे उतर पाना मुश्किल', भाजपा की जीत पर Mayawati का र‍िएक्‍शन; क्‍या-क्‍या बोलीं?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें