Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News : दिल्ली की कंपनी का गुरुग्राम स्थित 4.33 करोड़ का प्लॉट जब्त, ED ने की कार्रवाई

ईडी ने दिल्ली की कंपनी जेआर सूद एंड कंपनी का गुरुग्राम की रोजवुड सिटी स्थित 781.78 वर्ग मीटर आवासीय भूखंड जब्त किया है। जब्त प्लाट की कीमत 4.33 करोड़ रुपये है। नोटबंदी के दौरान 23 फर्जी कंपनियों के माध्यम से एक्सिस बैंक में 52 करोड़ रुपये जमा कराए गए थे। मामले में पहले गौतमबुद्धनगर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
प्रवर्तन निदेशालय कर रहा है मामले की जांच।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटबंदी के दौरान फर्जी कंपनियों के माध्यम से एक्सिस बैंक में 52 करोड़ रुपये जमा कराए जाने के मामले में कार्रवाई शुरू की है। ईडी ने दिल्ली की कंपनी जेआर सूद एंड कंपनी का गुरुग्राम की रोजवुड सिटी स्थित 781.78 वर्ग मीटर आवासीय भूखंड जब्त किया है। जब्त प्लाट की कीमत 4.33 करोड़ रुपये है।

नोटबंदी के दौरान 23 फर्जी कंपनियों के माध्यम से एक्सिस बैंक में 52 करोड़ रुपये जमा कराए गए थे। मामले में पहले गौतमबुद्धनगर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था। आरोप था कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने जाली दस्तावेजों के माध्यम से खाते खोले और उनका इस्तेमाल नोटबंदी में बंद किए गए 500 और एक हजार रुपये के नोटों को जमा करने के लिए किया गया। बाद में उस रकम को अन्य कंपनियों में ट्रांसफर कर दिया गया।

ईडी कर रहा जांच

ईडी ने पुलिस की एफआईआर को आधार बनाकर मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी। जांच में सामने आया था कि जिन बैंक खातों में बंद हो चुकी मुद्रा जमा की गई थी, उसे वापस करने के लिए फर्जी लेनदेन दर्शाए गए थे। कई कंपनियों में जेआर सूद एंड कंपनी अंतिम लाभार्थी थी। ईडी आगे की जांच कर रहा है।

यह भी पढ़ें:  सीएंडडीएस के पांच इंजीन‍ियर्स के आवासों पर विजिलेंस का छापा, करोड़ों रुपये की संपत्ति के दस्तावेज, नकदी-जेवर बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें