Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tax Evasion: यूपी में जीएसटी चोरी के खेल में ED के निशाने पर 300 बोगस कंपनियां, कई बड़े चेहरे होंगे बेनकाब

Tax Evasion यूपी में बोगस कंपन‍ियों के जर‍िए जीएसटी चोरी का मामला सामने आया है। इस संबंध में ईडी फर्जी बिलों के जरिए जीएसटी चोरी के मामले में कई बोगस कंपनियों के संचालकों की जांच भी कर रहा है। ईडी 300 बोगस कंपनियों के माध्यम से जारी फर्जी बिलों की जांच पर फोकस कर रहा है। इसके जर‍िए कई बड़े चेहरे बेनकाब होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Wed, 20 Sep 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
Tax Evasion In UP: यूपी में 300 बोगस कंपन‍ियां कर चोरी के मामले में ED के न‍िशाने पर

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। ईडी फर्जी बिलों के जरिए जीएसटी चोरी के मामले में कई बोगस कंपनियों के संचालकों की जांच भी कर रहा है। मामले में आरोपित समाज विकास क्रांति पार्टी, मुंबई के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह व उनकी पत्नी शीला सिंह के विरुद्ध आरोपपत्र दाखिल करने के बाद ईडी 300 बोगस कंपनियों के माध्यम से जारी फर्जी बिलों की जांच को आगे बढ़ा रहा है।

आशंका है कि अशोक सिंह ने लगभग दो हजार करोड़ रुपये के फर्जी बिल तैयार किए थे। ईडी ने फर्जी बिलों के जरिए 65 करोड़ रुपये जीएसटी रिटर्न हासिल करने के मामले में आरोपित जौनपुर निवासी अशोक कुमार सिंह की तीन सौ बोगस कंपनियों में शामिल रहे अन्य लोगों का ब्योरा जुटाना शुरू किया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस शहर में धारा 144 लागू, 15 नवंबर तक किसी भी आयोजन के लिए लेनी होगी प्रशासन की अनुमति

बोगस कंपनियों के जरिए 334 करोड़ रुपये के कारोबार के फर्जी बिल तैयार किए गए थे और 65 करोड़ रुपये का जीएसटी रिटर्न भी हासिल किया गया था। वर्ष 2021 में जीएसटी मुंबई ने अशोक कुमार सिंह को गिरफ्तार किया था। जिसके बाद ईडी ने मामले में मनी लांड्रिंग के तहत केस दर्ज कर जांच आरंभ की थी।

यह भी पढ़ें: Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं व दलितों में और पैठ बनायेगी BJP, यूपी टीम ने तैयार क‍िया प्‍लान

जांच में सामने आया कि कई बोगस कंपनियों के आफिस एक ही पते पर पंजीकृत है। फर्जी ब‍िलों के माध्यम से एक कंपनी से खरीदे गए सामान को कुछ मुनाफे पर दूसरी कंपनी को बेचा जाना दर्शाया गया था। आरोपित अशोक कुमार सिंह वर्ष 2019 में जौनपुर से लोकसभा चुनाव भी लड़ा था। अशोक सिंह मुंबई में कारोबार करने का दावा करता था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर