Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शाइन सिटी संचालकों की मुंंबई स्थित और संपत्तियां होंगी जब्त, ED की जांच में सामने आईं अहम जानकार‍ियां

शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के संचालकों के विरुद्ध ईडी लगातार शि‍कंजा कस रहा है। ईडी को जांच में पता चला है क‍ि शाइन सिटी का मुख्य संचालक धोखेबाज राशिद नसीम दुबई में बैठकर अपने एजेंटों की मदद से कुछ बेनामी संपत्तियों को बेचने का प्रयास कर रहा है। ईडी संपत्तियों को ब्योरा जुटाकर जल्द उन्हें भी जब्त करने की तैयारी में है।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 05 Sep 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
ईडी संपत्तियों को ब्योरा जुटाकर जल्द करेगा जब्त।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शाइन सिटी संचालकों की जांच में कई और अहम जानकारियां मिली हैं। शाइन सिटी का मुख्य संचालक धोखेबाज राशिद नसीम दुबई में बैठकर अपने एजेंटों की मदद से कुछ बेनामी संपत्तियों को बेचने का प्रयास कर रहा है। एजेंटों के माध्यम से मुंबई व दिल्ली में खरीदी गईं कुछ और कीमती संपत्तियां सामने आई हैं। ईडी संपत्तियों को ब्योरा जुटाकर जल्द उन्हें भी जब्त करने की तैयारी में है।

ईडी ने लगभग दो माह पूर्व ऐसी ही कुछ संंपत्तियां मुंबई, लखनऊ व सूरत में जब्त की थीं। ईडी को शाइन सिटी के एजेंटों से पूछताछ में पता चला था कि कई संपत्तियां अभी ऐसी हैं, जो सामने नहीं आई हैं। इसके बाद से ईडी छिपी हुई संपत्तियों की छानबीन में जुटा है। राशिद नसीम के कुछ एजेंटों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए भी बुलाया गया है।

मनी लॉन्‍ड‍्रि‍ंग का केस दर्ज कर जांच कर रहा है ईडी

शाइन सिटी संचालकों ने निवेशकों को रियल एस्टेट की आकर्षक योजनाओं का झांसा देकर ठगा था। ईडी शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के संचालकों के विरुद्ध मनी लॉन्‍ड्रिंग का केस दर्ज कर जांच कर रहा है। ईडी ने 24 नवंबर, 2023 में राशिद नसीम व उसके करीबियों के लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, दिल्ली व मुंबई स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी और संपत्तियों से जुड़े कई दस्तावेज कब्जे में लिए थे।

अब तक 160 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्त

ईडी अब तक शाइन सिटी संचालकों की 160 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्त कर चुका है। शाइन सिटी का प्रबंध निदेशक राशिद नसीम दुबई भाग निकला था, जिसका अब तक प्रत्यर्पण नहीं कराया जा सका है। हाई कोर्ट के निर्देश पर ठगी के इस मामले की जांच ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा), एसएफआइओ (सीरियस फ्राड इंवेस्टीगेशन आफिस) व ईडी मिलकर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ED के सामने नहीं पेश हुए एल्‍व‍िश यादव, पांच स‍ितंबर को पूछताछ के ल‍िए फ‍िर क‍िया तलब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर