Move to Jagran APP

सपा नेता अबू हाशमी से पर कसेगा शि‍कंजा! ED करेगा पूछताछ; वाराणसी के विनायक ग्रुप द्वारा टैक्‍स चोरी का मामला

ईडी ने करोड़ों रुपये की आयकर चोरी के मामले में वाराणसी के विनायक समूह में हुए निवेश की पड़ताल तेज की है। ईडी मामले में विनायक समूह के संचालकों के करीबी सपा के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू हाशमी की भूमिका की भी जांच कर रहा है। ईडी ने अगस्त माह में वाराणसी की विनायक निर्माण कंपनी के खाते में जमा 4.05 करोड़ रुपये जब्त किए थे।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 11 Oct 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
ईडी सपा के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू हाशमी की भूमिका की भी कर रहा जांच।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रुपये की आयकर चोरी के मामले में वाराणसी के विनायक समूह में हुए निवेश की पड़ताल तेज की है। ईडी ने विनायक समूह की दो महिला निदेशकों को नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया था पर दोनों सामने नहीं आईं।

सपा नेता की भूम‍िका की हो रही जांच

ईडी मामले में विनायक समूह के संचालकों के करीबी सपा के महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष अबू हाशमी की भूमिका की भी जांच कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि जल्द अबू हाशमी को भी नोटिस देकर पूछताछ के लिए तलब किए जाने की तैयारी है। ईडी मामले में हवाला कारोबारी अट्टू की भी छानबीन कर रहा है।

आयकर विभाग ने पहले विनायक समूह के संचालकों के विरुद्ध जांच शुरू की थी। वाराणसी में विभिन्न परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश कराए जाने की बात भी सामने आई थी। ईडी ने आयकर विभाग से इससे जुड़ी जानकारियां जुटाई थीं और काली कमाई के रियल एस्टेट कारोबार में निवेश को लेकर छानबीन तेज की है।

वाराणसी की संपत्ति‍यों का ब्‍योरा भी जुटाया गया

वाराणसी में खरीदी गईं दो दर्जन से अधिक संपत्तियों का ब्योरा भी जुटाया गया है। छानबीन में हवाला के जरिए बड़ी रकम मुंबई भेजे जाने का तथ्य भी सामने आया था। ईडी ने विनायक समूह की निदेशक आभा गुप्ता को भी नोटिस भेजा था पर उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर समय मांग लिया था।

विनायक निर्माण कंपनी के खाते में जमा 4.05 करोड़ रुपये क‍िए थे जब्त

ईडी ने अगस्त माह में वाराणसी की विनायक निर्माण कंपनी के खाते में जमा 4.05 करोड़ रुपये जब्त किए थे। आयकर विभाग ने पूर्व में विनायक समूह के ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें मुंबई व भोपाल की कई बेनामी संपत्तियों से जुड़े दस्तावेज भी बरामद हुए थे।

फर्जी प्रोजेक्ट कंप्लीशन सर्टिफिकेट के आधार पर बड़े पैमाने पर कर चोरी

विनायक समूह ने फर्जी प्रोजेक्ट कंप्लीशन सर्टिफिकेट के आधार पर बड़े पैमाने पर कर चोरी की थी। विनायक समूह की वरुणा गार्डेन परियोजना के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण के फर्जी प्रमाण पत्र का उपयोग किए जाने के मामले में मुकदमा दर्ज कराया गया था।

यह भी पढ़ें: ED Raid: ईडी ने 15 ठिकानों पर मारा छापा, 200 करोड़ की संपत्ति...; वाटिका लिमिटेड के प्रमोटर्स पर दर्ज हुई थी FIR

यह भी पढ़ें: UP News: दिल्‍ली में ऑफ‍िस खोलकर इंजीनियर चला रहा था डिजिटल अरेस्ट गिरोह, चार गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें