Move to Jagran APP

यूपी में सिर्फ बाबुओं के भरोसे फाइल निपटाने वाले शिक्षाधिकारी नपेंगे, माध्यमिक शिक्षा निदेशक को आया गुस्सा

यूपी में शिक्षाधिकारियों की कार्यप्रणाली में बदलाव आने वाला है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने शिक्षकों और कर्मचारियों से जुड़ी फाइलों को सिर्फ बाबुओं के भरोसे निपटाने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं । अब से शिक्षाधिकारी खुद सुनवाई कर मामलों का निस्तारण करेंगे। इस कदम से शिक्षकों और कर्मचारियों को होने वाली परेशानियों में कमी आएगी ।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
यूपी में सिर्फ बाबुओं के भरोसे फाइल निपटाने वाले शिक्षाधिकारी नपेंगे - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों व कर्मचारियों से जुड़े मामलों की फाइलें सिर्फ बाबुओं के भरोसे निपटाने वाले शिक्षाधिकारियों पर शिकंजा कसा जाएगा। अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक व कर्मचारी संगठनों की ओर से की गई शिकायतों पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. महेन्द्र देव ने सख्त नाराजगी जताई है। सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों व उप शिक्षा निदेशकों के साथ-साथ जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि वह खुद सुनवाई कर मामले का निस्तारण करें।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश दिया है कि शिक्षकों व कर्मचारियों की सेवा संबंधित व अन्य मामलों के निस्तारण के लिए पक्ष और प्रतिपक्ष दोनों की सुनवाई खुद जिम्मेदार शिक्षाधिकारी ही करें। ऐसी शिकायतें मिल रहीं हैं कि यह शिक्षाधिकारी अधीनस्थ अधिकारियों व बाबुओं के भरोसे ही पूरे प्रकरण का निस्तारण करते हैं। ऐसे में शिक्षकों व कर्मचारियों का शोषण किया जाता है। शासन की ओर से दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन न करने पर कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (चंदेल गुट) के प्रदेश मंत्री संजय द्विवेदी कहते हैं कि शिक्षकों को छोटे-छोटे मामलों में बेवजह परेशान किया जा रहा है। ऐसे में वह कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को मजबूर होते हैं। अब निदेशक के आदेश के बाद उम्मीद है कि व्यवस्था में सुधार होगा। शिक्षक नेता ओम प्रकाश त्रिपाठी का कहना है कि क्लर्क बेवजह शिक्षकों को दौड़ाते हैं और अधिकारियों से शिकायत करने पर भी कोई राहत नहीं मिलती। अब लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, तभी सुधार होगा।

ये भी पढ़ें - 

यूपी में शुरू हो चुका है कई सड़कों के चौड़ीकरण का काम, धर्मार्थ मार्गों को बनाया जाएगा और बेहतर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें