Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajya Sabha Election: अखिलेश ने बुलाई बैठक... नहीं पहुंचे पार्टी के आठ विधायक, टूट की अटकलों से प्रदेश की राजनीति में मचा बवाल

उप्र में राज्यसभा की दस सीटों से लिए होने वाले चुनाव से एक दिन पूर्व प्रदेश की राजनीति में सरगर्मी आ गई। सोमवार शाम को सपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव की ओर से बुलाई गई बैठक में पार्टी के आठ विधायक नहीं पहुंचे। इनमें सपा छोड़ भाजपा में शामिल हुए सांसद रितेश पांडेय के पिता राकेश पांडेय अभय सिंह कई विधायक शामिल हैं।

By Shoyeb AhmedEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 27 Feb 2024 06:19 AM (IST)
Hero Image
अखिलेश यादव की बैठक में नहीं पहुंचे सपा के आठ विधायक (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उप्र में राज्यसभा की दस सीटों से लिए होने वाले चुनाव से एक दिन पूर्व प्रदेश की राजनीति में सरगर्मी आ गई। सोमवार शाम को सपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव की ओर से बुलाई गई बैठक में पार्टी के आठ विधायक नहीं पहुंचे।

इनमें सपा छोड़ भाजपा में शामिल हुए सांसद रितेश पांडेय के पिता राकेश पांडेय, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, मनोज पांडेय, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल व पल्लवी पटेल शामिल हैं। इससे सपा में टूट की अटकलें तेज हो गईं।

सपा नेताओं ने ये कहा

सपा नेताओं का कहना है कि ये विधायक किन्हीं कारणों से नहीं बैठक में नहीं आ पाए हैं जिसके बारे में उन्होंने पार्टी नेतृत्व को पहले सूचित कर दिया था। सभी विधायक मंगलवार को मतदान करेंगे।

बता दें, जीत पक्की करने को भाजपा ने अपने व सहयोगी दलों के विधायकों के लिए जहां दोपहर में लोकभवन सभागार में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया तो शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में पार्टी ने चुनावी रणनीति को अंतिम रूप दिया।

वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी शाम को प्रदेश कार्यालय पर विधायकों के साथ बैठक कर चुनाव के लिए रणनीति तय की। दोनों दलों ने अपने खेमे के विधायकों के लिए रात्रिभोज आयोजित किए।

भाजपा के विधायकों ने किया डमी मतदान

भाजपा के मतदान प्रशिक्षण सत्र में सहयोगी दलों अपना दल (एस), निषाद पार्टी और सुभासपा के नेता और विधायक मौजूद रहे। रालोद विधायक भी शामिल हुए। सभी विधायकों को डमी मतदान पत्र दिया गया। विधायकों ने लोकभवन सभागार में बनाये गए दो बूथों पर मतदान किया।

जांच में एक दर्जन विधायकों के मतपत्र अमान्य पाये गए, जिन्हें बाद में सही मतदान का तरीका समझाया गया। इस दौरान सुभासपा और रालोद के कुछ विधायक नहीं मौजूद थे। दावा किया गया कि वे मंगलवार को मतदान करने आएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर