Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में बिजली विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, सुबह-सुबह की छापेमारी; पकड़ी गई चोरी

यूपी में बिजली चोरी के खिलाफ बिजली विभाग का सख्त एक्शन जारी है। सुबह-सुबह छापेमारी कर 63 घरों में अनियमितता पाई गई है। इनके खिलाफ बिजली चोरी की धारा में मुकदमा दर्ज कराया गया है। अभियान में 75 किलोवाट से ज्यादा की चोरी पकड़ी गई है। चिनहट के हरदासी खेड़ा में घेराबंदी करते हुए 14 घरों में चेकिंग की गई।

By Anshu Dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 24 Sep 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
यूपी में बिजली विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, लखनऊ।  बिजली चोरी रोकने के लिए राजाजीपुरम न्यू, नूरबाडी, राधाग्राम, यूपीआइएल, जीटीआइ और रेजीडेंसी क्षेत्र में सुबह छापे मारे। छापे के दौरान 174 घरों में जांच की गई। 63 घरों में अनियमितता पाई गई, इनके खिलाफ बिजली विभाग ने चोरी की धारा में मुकदमा दर्ज कराया है। मुख्य अभियंता रवि अग्रवाल के निर्देश पर अभियान चलाया गया।

अग्रवाल ने बताया कि 75 किलाेवाट से अधिक की चोरी पकड़ी गई। अधीक्षण अभियंता आरसी पांडे के नेतृत्व में महताबबाग, नादान महल, चौपटिया, बर्फखाना, वजीरबाग, यासीनगंज, कटरा मो. अली खान, गौशगंज हाता फकीर मोहम्मद, निवाज खेड़ा, एपी सेन रोड, चावल वाली गली, शीश महल में अभियान चलाया। टीम को कटिया, मीटर बाईपास, मीटर से छेड़छाड़ मिली।

14 घरों में चेकिंग

चिनहट के हरदासी खेड़ा में घेराबंदी करते हुए 14 घरों में चेकिंग की गई। उपखंड अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि जांच के दौरान बीस किलोवाट से अधिक की बिजली चोरी पकड़ी गई। उन्होंने बताया कि चोरी की कई परिसरों में एयर कंडिशन चलते हुए पाए गए।

वहीं मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की अपर पुलिस अधीक्षक अंकिता सिंह के निर्देश पर 42 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई। प्रभारी निरीक्षक बृजेश सिंह ने दुबग्गा में मो. शकील और मो.शहर बानो के परिसर में पांच पांच किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई। लेसा द्वितीय के प्रभारी निरीक्षक हरिनाथ सिंह की टीम ने चिनहट के सूगामऊ में विशेश्वर प्रसाद के परिसर में घरेलू बिजली का उपयोग वाणिज्यिक में पाया।

अलीगंज के भिंडिया टोला में पांच किलोवाट की बिजली चोरी मिली, यहां भानू प्रताप सिंह द्वारा हास्टल का संचालन किया जा रहा था। रायबरेली के सलोन दस किलोवाट, सुलतानपुर के थाना कादीपुर के मगरावां गांव और सीतापुर के थाना अटरिया ग्राम में भी पांच किलोवाट की अनियमितता पकड़ी। अभियंताओं ने बताया कि सभी बिजली चोरों के कनेक्शन काट दिए गए हैं।