Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: सुबह 5 बजे चेकिंग करने पहुंच गई बिजली विभाग की टीम, चोरों की हुई हालत खराब; अफसर भी हैरान

यूपी में बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए अभियान तेज लखनऊ में 17 बिजली चोरों के कनेक्शन काटे गए। अभियान के दौरान 27 किलोवाट बिजली चोरी पकड़ी गई। वहीं अमौसी क्षेत्र में 34 बिजली चोर पकड़े गए और 40 किलोवाट से अधिक बिजली चोरी पाई गई। कार्रवाई करते हुए उन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिए गए जिनके परिसर में चोरी मिली।

By Anshu Dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
सुबह 5 बजे चेकिंग करने पहुंच गई बिजली विभाग की टीम - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। बिजली चोरों पर नकेल लगाने के लिए अभियंताओं ने अभियान को तेज कर दिया है। बुधवार को पुराने लखनऊ के मनसूर नगर, गोलागंज व सिटी स्टेशन के पास अभियान चलाया गया। अभियान के अंतर्गत सुबह पांच बजे के आसपास टीमों ने 48 घरों में चेकिंग की।

जांच के दौरान 17 उपभोक्ता बिजली चोरी करते हुए पाए गए। टीम ने इन बिजली चोरों के यहां करीब 27 किलोवाट की बिजली चोरी पायी। चौक के अधीक्षण अभियंता आरसी पांडे के निर्देश पर चले अभियान में तीन घंटे तक कार्रवाई करते हुए उन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिए गए, जिनके परिसर में चोरी मिली।

वहीं मुख्य अभियंता वितरण लेसा, अमौसी क्षेत्र रजत जुनेजा के निर्देश पर नादरगंज, दुबग्गा, मोहनलालगंज, मलिहाबाद, वृंदावन, आलमबाग, कानपुर रोड में करीब 34 बिजली चोरी पकड़े गए। यहां भी 40 किलोवाट से अधिक की बिजली चोरी मिली। जुनेजा ने बताया कि मार्निंग रेड का क्रम अभी जारी रहेगा। अभियान में एसडीओ, जेई व लाइन मैन शामिल रहे। उन्होंने बताया कि लाइन लास वाले क्षेत्रों में अभियान औचक इसी तरह किए जाएंगे।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की अपर पुलिस अधीक्षक अंकिता सिंह के नेतृत्व में लखनऊ सहित आसपास जिलों में बिजली चेकिंग का क्रम बुधवार को भी जारी रहा। इसी क्रम में माल में अखिलेश सिंह के परिसर में पांच किलोवाट की बिजली चोरी मिली। इसी तरह रायबरेली, सुलतानपुर, पीलीभीत में पांच-पांच किलोवाट चोरी पायी गई। उन्नाव में सात और अंबेडकरनगर में सात किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई।

ये भी पढे़ं - 

यूपी सरकार की तैयारी पूरी, धान के साथ ही शुरू होगी मोटे अनाज की खरीद, जानिए कितना होगा न्यूनतम समर्थन मूल्य