Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में महंगी हो सकती है ब‍िजली, उपभोक्‍ता पर‍िषद ने जताई आशंका; केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की रिपोर्ट द‍िया हवाला

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद का कहना है कि जिस तरह से निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत तक पहुंच गई है उससे भविष्य में राज्यों की बिजली दरें महंगी होना तय है। राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने प्रधानमंत्री और ऊर्जा मंत्री से ऊर्जा सेक्टर में सार्वजनिक उत्पादन इकाइयों के निर्माण की मांग की है।

By Nishant Yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 17 Sep 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
निजी क्षेत्र की बढ़ती हिस्सेदारी से बिजली महंगी होने की आशंका।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। ऊर्जा सेक्टर में निजी क्षेत्र की बढ़ती हिस्सेदारी से बिजली महंगी होने की आशंका जताई जा रही है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद का कहना है कि जिस तरह से निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत तक पहुंच गई है, उससे भविष्य में राज्यों की बिजली दरें महंगी होना तय है।

परिषद अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने प्रधानमंत्री और ऊर्जा मंत्री से ऊर्जा सेक्टर में सार्वजनिक उत्पादन इकाइयों के निर्माण की मांग की है। वर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया है कि देश में बिजली उत्पादन की क्षमता 4,46,189 मेगावाट है। इसमें केंद्रीय सेक्टर के उत्पादन की क्षमता 1,04,453 मेगावाट और राज्य सेक्टर की क्षमता 1,07,671 मेगावाट है।  वहीं, निजी क्षेत्र की उत्पादन क्षमता 2,34,065 मेगावाट है, जो कि कुल उत्पादन का 53 प्रतिशत है।

निजी घरानों के बढ़ते कब्जे से देश में महंगी हो सकती है ब‍िजली

परिषद अध्यक्ष ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में ऊर्जा सेक्टर की उत्पादन इकाइयों का तेजी से निर्माण किया जाए। ऐसा न होने पर ऊर्जा सेक्टर पर निजी घरानों के बढ़ते कब्जे से देश में बिजली और महंगी होगी।

यह भी पढ़ें: UPPCL: 44 दिनों में पकड़े गए 270 बिजली चोर, विद्युत विभाग का हुआ तगड़ा फायदा; जारी रहेगा चेकिंग अभियान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर