Move to Jagran APP

योगी सरकार 2.0 में अब तक 33 बदमाश ढेर, बुलंदशहर में मारे गये डेढ़ लाख के इनामी राजेश जाटव पर थे 48 मुकदमे

यूपी में एनकाउंटर का स‍िलस‍िला जारी है। वर्ष 2017 से अब तक कुल 210 अपराधी मारे गए हैं। इनमें योगी सरकार 2.0 में 33 बदमाश ढेर हुए हैं। बुलंदशहर में रविवार को डेढ़ लाख रुपये का इनामी बदमाश राजेश जाटव पुलिस मुठभेड़ में मारा गया। राजेश पर बुलंदशहर पुलिस ने एक लाख और अलीगढ़ पुलिस ने 50 हजार इनाम रखा था।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 14 Oct 2024 11:41 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

राज्‍य ब्‍यूरो, लखनऊ। एनकाउंटर में मारे गए बदमाश की जाति के सवाल पर राजनीति व पुलिस कार्रवाई पर उठती अंगुलियों के बीच मुठभेड़ का सिलसिला जारी है। पुलिस ने डेढ़ माह में चार बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया है।

वर्ष 2017 से अब तक कुल 210 अपराधी मारे गए हैं। इनमें योगी सरकार 2.0 में 33 बदमाश ढेर हुए हैं। बुलंदशहर में रविवार को डेढ़ लाख रुपये का इनामी बदमाश राजेश जाटव पुलिस मुठभेड़ में मारा गया। पांच सितंबर को सुलतानपुर में डकैती का आरोपित मंगेश यादव व 23 सितंबर को इसी घटना में वांछित रहा अनुज प्रताप सिंह मुठभेड़ में मारे गए थे। गाजीपुर पुलिस ने 24 सितंबर को दो जीआरपी सिपाहियों की हत्या के मामले में आरोपित मु. जाहिद को मार गिराया था।

मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद अखि‍लेश ने उठाए थे सवाल

मंगेश यादव के मारे जाने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जाति देखकर जान लिए जाने का आरोप लगाकर राज्य सरकार व पुलिस को घेरने का प्रयास किया था। एनकाउंटर पर उठे सवालों को लेकर खुद डीजीपी प्रशांत कुमार को भी सामने आना पड़ा था। डीजीपी ने कहा था कि पुलिस जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती। पुलिस पूरी तरह से निष्पक्ष होकर कार्रवाई करती है। मार्च 2017 से अब तक पुलिस मुठभेड़ में कुल 210 अपराधी मारे गए हैं। इनमें 164 इनामी बदमाश हैं। इस वर्ष अब तक 16 बदमाश पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं। सात वर्षों में 13 हजार से अधिक पुलिस मुठभेड़ में 7,285 अपराधी घायल हुए। बदमाशों से मुकाबले में 17 पुलिसकर्मी बलिदान हुए जबकि 1,600 से अधिक घायल हुए। सात वर्षों में मेरठ जोन में सर्वाधिक 67 अपराधी पुलिस मुठभेड़ में मारे गए हैं।

एनकाउंटर में मारा गया राजेश जाटव

रव‍िवार को पुलिस मुठभेड़ में डेढ़ लाख का इनामी और 48 आपराधिक मामलों में वांछित राजेश जाटव मारा गया। राजेश पर बुलंदशहर पुलिस ने एक लाख और अलीगढ़ पुलिस ने 50 हजार इनाम रखा था। उस पर बुलंदशहर और अलीगढ़ के विभिन्न थानों में लूट व चोरी समेत अन्य अपराधों में 48 मुकदमे दर्ज हैं। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने बदमाश का शव स्वजन को सौंप दिया।

एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि सुबह करीब छह बजे अनूपशहर के सीओ गिरजा शंकर त्रिपाठी व थाना प्रभारी यंगबहादुर सिंह अहार के इनामी अपराधियों के संबंध मे स्वाट टीम कार्यालय आए थे। इसी दौरान बदमाश की सूचना पर सीओ, थाना प्रभारी व स्वाट टीम मामन चुंगी चौराहे पर पहुंची। सामने से एक बाइक पर दो संदिग्ध व्यक्ति आते दिखे। पुलिस की गाड़ी देखकर बाइक मोड़कर भागने लगे। पीछा करने पर बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। कंट्रोल रूम की सूचना पर सामने से थाना खुर्जा देहात व सिकंदराबाद पुलिस की गाड़ी आती देख बदमाशों ने बाइक छोड़कर फायरिंग शुरू कर दी। इससे थाना प्रभारी यंगबहादुर व हेड कांस्टेबल आरिफ गोली लगने से घायल हो गए।

राजेश की पत्नी ने फर्जी एनकाउंटर का लगाया आरोप

वहीं, बदमाशों की एक-एक गोली सीओ गिरजा शंकर त्रिपाठी व स्वाट टीम प्रभारी राहुल चौधरी की बुलेट प्रूफ जैकेट में लगी। पुलिस की जवाबी फायरिंग में एक बदमाश गोली लगने से घायल हो गया और दूसरा भाग निकला। बदमाश की पहचान राजेश जाटव के रूप में हुई। उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया जहां से हायर सेंटर रेफर कर दिया। रास्ते में उसकी मौत हो गई। मारे गए राजेश की पत्नी ने पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें: UP Police की मुठभेड़ में डेढ़ लाख का इनामी बदमाश राजेश ढेर, अहार थाना प्रभारी व हेड कांस्टेबल गोली लगने से घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें