Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shine City Case: शाइन सिटी मामले में ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, 29 करोड़ की और संपत्तियां की जब्त

ईडी ने शाइन सिटी मामले में एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए 29 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। ये संपत्तियां राशिद नसीम के करीबी हिमांशु कुमार की कंपनियों के नाम पर खरीदी गई थीं। ईडी ने अब तक इस मामले में कुल 189.39 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। बता दें भगोड़े राशिद नसीम के करीबी हिमांशु कुमार की कंपनियों के नाम थीं संपत्तियां।

By Alok Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:40 PM (IST)
Hero Image
शाइन सिटी मामले में ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, 29 करोड़ की और संपत्तियां की जब्त

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) निवेशकों की गाढ़ी कमाई लूटे जाने के मामले में शाइन सिटी संचालकों के करीबियों की संपत्तियां भी जब्त कर रहा है। ईडी ने शाइन सिटी के मुख्य संचालक राशिद नसीम के करीबी प्रयागराज निवासी हिमांशु कुमार की कंपनियों के नाम पर खरीदी गईं 29.11 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। इनमें आवासीय कालोनी के प्रोजेक्ट से जुड़ी 25.99 करोड़ रुपये की जमीन, 2.10 करोड़ रुपये कीमत का कार्यालय व 1.01 करोड़ रुपये की कृषि भूमि शामिल है।

यह संपत्तियां शाइन सिटी के निवेशकों से ठगी गई रकम से जुटाई गई थीं। ईडी ने आरोपित हिमांशु कुमार को 23 जुलाई को गिरफ्तार किया था। जांच में सामने आया था कि राशिद नसीम ने ठगी की रकम से करोड़ों रुपये हिमांशु कुमार की कंपनियों के खातों में डायवर्ट किए थे। ईडी मामले में अब तक 189.39 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त कर चुका है।

शाइन सिटी मामले में 554 मुकदमे

ईडी ने शाइन सिटी संचालकों के विरुद्ध प्रदेश में दर्ज 554 मुकदमों को आधार बनाकर मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी। रियल एस्टेट कारोबारी हिमांशु कुमार शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य संचालक राशिद नसीम का करीबी रहा है। राशिद नसीम दुबई निकला था। जांच में सामने आया था कि राशिद ने निवेशकों से ठगी गई रकम का बड़ा हिस्सा अपने करीबियों व एजेंटों की मदद से बेनामी संपत्तियों में भी लगाया था।

हिमांशु कुमार ने भी निवेशकों की रकम को अपने रियल एस्टेट कारोबार में खपाया था। ईडी ने हिमांशु कुमार से पहले राशिद नसीम के करीबियों में शामिल शशि बाला, अभिषेक सिंह, दुर्गा प्रसाद, उधव सिंह, आशिफ नसीम, अमिताभ श्रीवास्तव व मीरा श्रीवास्तव को भी गिरफ्तार किया था।

ईडी ने 24 नवंबर, 2023 में राशिद नसीम व उसके करीबियों के लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, दिल्ली व मुंबई स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। तब हिमांशु कुमार के ठिकाने पर भी पड़ताल की गई थी।

छापेमारी के दौरान बरामद दस्तावेजों के आधार पर राशिद नसीम के कई करीबियाें की छानबीन तेज की गई थी। हाई कोर्ट के निर्देश पर ठगी के इस मामले की जांच ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा), एसएफआइओ (सीरियस फ्राड इंवेस्टीगेशन आफिस) व ईडी मिलकर कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में बिजली चोरी व बकाया वसूली के लिए चलाया जाएगा अभियान, विद्युत मंत्री ने जारी किए निर्देश

इसे भी पढ़ें: UP News: राजस्व विभाग के 11 हजार से ज्यादा पदों पर जल्द होंगी भर्तियां, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर