Move to Jagran APP

अयोध्‍या में जीत... EVM से लेकर अग्न‍िवीर योजना तक, लोकसभा में अखि‍लेश ने सरकार को कैसे घेरा? 10 बड़ी बातें

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज सीट से सांसद अखिलेश यादव ने लोकसभा में तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया। अखि‍लेश ने कहा इनके पिछले 10 सालों की उपलब्धि बस यही रही कि शिक्षा परीक्षा माफिया का जन्म हुआ। उन्‍होंने कहा क‍ि ईवीएम पर कल भी भरोसा नहीं था आज भी भरोसा नहीं है।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Published: Tue, 02 Jul 2024 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 02:17 PM (IST)
लोकसभा में बोलते हुए सपा सांसद अखि‍लेश यादव।

ड‍िजि‍टल डेस्‍क, नई द‍िल्‍ली। लोकसभा चुनाव में इस बार जो स‍ियासी उलटफेर हुआ, उसका सीधा-सीधा असर सदन की कार्यवाही में द‍िख रहा है। व‍िपक्ष के नेता सरकार को घेरे हुए हैं। राहुल गांधी ने तमाम मुद्दों को लेकर जहां सरकार पर तीखे वार क‍िए तो वहीं आज (मंगलवार) समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज सीट से सांसद अखिलेश यादव ने तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया। आइए जानते हैं अखि‍लेश यादव की सदन में कही गई 10 बड़ी बातें...

1. अखि‍लेश ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा, "देश के सभी समझदार और ईमानदार मतदाताओं को धन्यवाद जिन्होंने देश के लोकतंत्र को एकतंत्र बनाने से रोका। आवाम ने तोड़ दिया हुकुमत का गुरुर, दरबार तो लगा है पर बड़ा गमगीन बेनूर।"

2. अखि‍लेश ने कहा, "कहने को यह सरकारी कहती है कि ये फिफ्थ लार्जेस्ट इकोनॉमी बन गई है, लेकिन यह सरकार क्यों छुपाती है हमारे देश की पर कैपिटा इनकम किस स्थान पर पहुंची है? वर्ल्ड हंगर इंडेक्स पर कहां खड़े हैं, नीचे से कहां है?"

3. सपा प्रमुख ने कहा, "हर बात को जुमला बना देने वालों से जनता का भरोसा उठ गया है, इसीलिए बहुमत की सरकार नहीं है, यह सहयोग से चलने वाली सरकार है।"

4. "इनके पिछले 10 सालों की उपलब्धि बस यही रही कि शिक्षा परीक्षा माफिया का जन्म हुआ। हमने वह हालत देखे कि नौजवान जब भी तैयारी करके जाता था, परीक्षा देकर लौटता था तो उसको पता चलता था कि पेपर लीक हो गया, जितनी परीक्षा हुई सब पेपर लीक हुए।"

5. "अयोध्या की जीत भारत के परिपक्व मतदाता की लोकतांत्रिक समझ की जीत है। होइहि सोइ जो राम रचि राखा, यह है उसका फैसला जिसकी लाठी में नहीं होती आवाज, जो करते थे किसी को लाने का दावा, वह है खुद किसी के सहारे के लाचार।"

6. अखि‍लेश ने आगे कहा, "जो बात कभी कास्ट सेंसस की उठी थी, हम उसके पक्ष में हैं, बिना कास्ट सेंसस के सामाजिक न्याय संभव नहीं है। देश की सुरक्षा के साथ अग्निवीर जैसी व्यवस्था लागू करना समझौता है। जब कभी भी सत्ता में आइएनडीआइए आएगा, अग्निवीर व्यवस्था हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।"

7. "ईवीएम पर मुझे कल भी भरोसा नहीं था, आज भी भरोसा नहीं है। मैं 80 की 80 सीटें जीत जाऊं तब भी नहीं भरोसा। ईवीएम का मुद्दा मरा नहीं है, जब तक ईवीएम नहीं हटेगी हम समाजवादी लोग उसे पर अडिग रहेंगे।"

8. "जिन्होंने कहा हमारी किसानों की दोगुनी कर देंगे, आज पूरे देश का किसान देख रहा है क्या किसानों की आय दोगुनी हो गई? अगर इस सरकार में एक भी नई मंडी बनी हो तो मुझे बता दे। जो सरकार मंडी नहीं बना सकती उस पर एमएसपी का भरोसा कैसे कर सकते हैं?"

9. "ओपीएस की बात अभिभाषण में नहीं आई, ओल्ड पेंशन स्कीम लागू हो जिससे हमारे सरकारी कर्मचारियों का भविष्य बन सके। देश के कोने-कोने में बुनकर समाज के लोग रह रहे हैं लेकिन उन्हें जो सुविधाएं मिलनी चाहिए वह भी इस सरकार में नहीं मिल रही है।"

10. "आपकी राज में ना नौकरी की उम्मीद है ना रोजगार की। जो कुछ पद निकलते भी है उन पर लैटरल एंट्री से पिछले दरवाजे से कुछ खास संगी साथियों को रख लिया जाता है। आरक्षण का हक नॉट फाउंड सूटेबल के नाम पर हड़पा जा रहा है।"

यह भी पढ़ें:  'जो करते थे क‍िसी को लाने का दावा, वो खुद हैं लाचार', लोकसभा में अखि‍लेश का बीजेपी पर तंज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.