Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exit Polls : यूपी में भाजपा को भारी जीत दिला रहा ये सर्वे, बसपा निल बटे सन्नाटा… I.N.D.I.A. को मिली इतनी सीटें

UP Exit Polls Result - सातवें चरण के मतदान के पूरे होने के साथ एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आने लगे हैं। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर अलग-अलग सर्वे एजेंसियों के अलग-अलग नतीजे सामने आए हैं। दिलचस्प बात यह है कि सभी एग्जिट पोल में 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए की ही सरकार बनती नजर आ रही है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 01 Jun 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
Exit Polls : टुडेज चाणक्य के सर्वे में भाजपा को भारी जीत।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। सातवें चरण के मतदान के पूरे होने के साथ एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आने लगे हैं। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर अलग-अलग सर्वे एजेंसियों के अलग-अलग नतीजे सामने आए हैं। दिलचस्प बात यह है कि सभी एग्जिट पोल (UP Exit Polls Result) में 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए की ही सरकार बनती नजर आ रही है। 

एग्जिट पोल एजेंसी ‘News 24 टुडेज चाणक्य’ के सर्वे के अनुसार, यूपी में एनडीए को 68 सीटें और आईएनडीआईए को 12 सीटें मिल रही हैं। वहीं, बसपा का खाता खुलता मुश्किल दिखाई दे रहा है।

वहीं, रिपब्लिक भारत के सर्वे में भाजपा को यूपी में 69 से 74 सीटें मिल रही हैं। वहीं, इंडी गठबंधन को 6 से 11 सीटें मिल रही हैं। हालांकि, रिपब्लिक भारत के सर्वे में बसपा अभी शून्य है।

रिपब्लिक भारत के सर्वे के अनुसार, पूरे देश में भाजपा को 353 से 368 सीटें मिल रही हैं। इंडी गठबंधन को 118 से 133 सीटें मिल रही हैं। इस सर्वे के अनुसार, अन्य दलों का खाता नहीं खुलने का अनुमान जताया है।

पांच एग्जिट पोल्स में गठबंधन को झटका

अब तक आए पांच एग्जिट पोल्स (न्यूज नेशन, जन की बात, India News D Dynamic, रिपब्लिक-PMARQ, Republic TV- P Marq) में एनडीए इतिहास रचने की राह पर नजर आ रहा है, जबकि सपा-कांग्रेस को झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इन सभी एग्जिट पोल्स में बीएसपी शून्य पर नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें: UP Exit Poll Result 2024: यूपी में सपा-कांग्रेस को होगा फायदा या भाजपा रचेगी नया इतिहास? पढ़ें एग्जिट पोल के नतीजें

यह भी पढ़ें: UP Exit Polls Result: यूपी के पहले एग्जिट पोल में इस पार्टी को मिल रही जबरदस्त जीत, बसपा का खाता खुलना मुश्किल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें