Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फर्जी बौद्ध धर्म का प्रमाण पत्र लगाने वाले आठ MBBS छात्रों के प्रवेश रद्द, मेरठ के एक कॉलेज में हुआ था दाखिला

उत्तर प्रदेश में बौद्ध धर्म के फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर मेरठ के सुभारती मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में प्रवेश लेने वाले आठ छात्रों का दाखिला रद्द कर दिया गया है । जांच में पाया गया कि इन छात्रों का बौद्ध धर्म प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 के नियमों के विपरीत है । .

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 18 Sep 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
फर्जी बौद्ध धर्म का प्रमाण पत्र लगाने वाले आठ MBBS छात्रों के प्रवेश रद्द

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बौद्ध धर्म का फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर एमबीबीएस में प्रवेश लेने वाले आठ छात्रों के दाखिला निरस्त कर दिया गया है। मेरठ के सुभारती मेडिकल कालेज में इन छात्रों ने प्रवेश लिया था। यह निजी मेडिकल कालेज बौद्ध अल्पसंख्यक संस्थान है।

प्रवेश के लिए बनाए गए नोडल सेंटर से इस मेडिकल कालेज में फर्जी बौद्ध प्रमाण पत्र लगाकर कुल 17 छात्रों ने प्रवेश लिया था। मामला पकड़े जाने के बाद बाकी नौ छात्रों ने एमबीबीएस में एडमिशन नहीं लिया और आवंटित सीट छोड़ दी। अब यह सीटें द्वितीय चरण की काउंसिलिंग में जोड़ दी जाएंगी।

महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह के मुताबिक यूपी-नीट यूजी-2024 की प्रथम चरण की काउंसिलिंग में शिकायत मिली कि फर्जी बौद्ध धर्म का प्रमाण पत्र लगाकर मेरठ के सुभारती मेडिकल कालेज में छात्रों ने प्रवेश लिया है। मामले की जांच कराई गई तो मामला सही निकला।

इन छात्रों का बौद्ध धर्म का प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम, 2021 के नियमों के विपरीत है। राजकीय मेडिकल कालेज, मेरठ जो कि एमबीबीएस प्रवेश के लिए नोडल सेंटर बनाया गया है, उसकी सिफारिश पर चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय की ओर से एमबीबीएस में प्रवेश लेने वाले आठ छात्रों का प्रवेश निरस्त कर दिया गया है।

जिन छात्रों के प्रवेश रद किए गए हैं उनमें अंजलि, अनन्या सिंह, सिया पराशर, परिक्षित राज, दीक्षा आजाद, ऋतिक सिंह, दिपांशु धनकर और आहान गौतम शामिल हैं। वहीं नौ छात्रों ने एमबीबीएस की सीट छोड़ दी और उन्होंने आवंटित सीट से त्याग पत्र दे दिया। यही कारण है कि पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद आवंटित सीट से त्यागपत्र देने की अंतिम तारीख भी 13 सितंबर से बढ़ाकर 21 सितंबर कर दी गई।

मालूम हो कि एमबीबीएस में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग चल रही है और गुरुवार तक रजिस्ट्रेशन होना है। शुक्रवार को मेरिट सूची जारी होगी। 23 सितंबर से 26 सितंबर तक अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प भर सकेंगे। 28 सितंबर को सीट आवंटन का परिणाम जारी होगा और 30 सितंबर से पांच अक्टूबर तक अभ्यर्थी आवंटित कालेज में प्रवेश ले सकेंगे।

दूसरी काउंसिलिंग में बढ़ेंगी 617 सीटें

एमबीबीएस कोर्स की दूसरी काउंसिलिंग में कुल 617 सीटें बढ़ जाएंगी। इसमें पांच नए सरकारी मेडिकल कालेज जिसमें गोंडा, लखीमपुर खीरी, सोनभद्र, औरैया व कौशांबी शामिल हैं। यहां एमबीबीएस की सौ-सौ सीटें हैं। वहीं कानपुर देहात व ललितपुर के सरकारी मेडिकल कालेजों में 50-50 सीटें बढ़ाई गई हैं।

ऐसे में सरकारी मेडिकल कालेजों में कुल 600 सीटें और बौद्ध धर्म का फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर प्रवेश लेने वाले 17 छात्रों की सीटें रिक्त घोषित की गई हैं। प्रदेश में सरकारी व निजी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस कोर्स की कुल 11,200 सीटें हैं। पहले चरण में प्रवेश के बाद अब दूसरी काउंसिलिंग के लिए खाली सीटों का ब्योरा 22 सितंबर को जारी किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर