Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: आज से बजेगा पहले चरण का चुनावी बिगुल, 27 मार्च तक होंगे नामांकन

Lok Sabha Election 2024 पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी प्रदेश में चुनाव की शुरुआत पश्चिम यूपी से हो रही है। पहले चरण में लोकसभा की आठ सीटों सहारनपुर कैराना मुजफ्फरनगर बिजनौर (एससी) नगीना मुरादाबाद रामपुर व पीलीभीत के लिए चुनाव होगा। बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भी शुरू हो जाएंगे। 27 मार्च तक नामांकन के बाद 28 को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

By Shobhit Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 20 Mar 2024 11:56 AM (IST)
Hero Image
आज से बजेगा पहले चरण का चुनावी बिगुल, 27 मार्च तक होंगे नामांकन

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण का बिगुल बुधवार को बजेगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए हो रहे पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी होगी। इसके साथ ही पहले चरण की सीटों के नामांकन की भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन 27 मार्च तक होंगे। 19 अप्रैल को इन सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

पिछले लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी प्रदेश में चुनाव की शुरुआत पश्चिम यूपी से हो रही है। पहले चरण में लोकसभा की आठ सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर (एससी), नगीना, मुरादाबाद, रामपुर व पीलीभीत के लिए चुनाव होगा। बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भी शुरू हो जाएंगे।

30 मार्च तक वापस ले सकेंगे नाम

27 मार्च तक नामांकन के बाद 28 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 30 मार्च को नाम वापसी का अंतिम दिन है। 19 अप्रैल को यहां मतदान होगा। चार जून को सभी चरणों की एक साथ मतगणना होगी।

वर्ष 2019 के चुनाव में पहले चरण की इन आठ सीटों में से तीन भाजपा (कैराना, मुजफ्फरनगर व पीलीभीत), तीन बसपा (सहारनपुर, बिजनौर व नगीना) व दो सपा (मुरादाबाद व रामपुर) ने जीती थीं। हालांकि रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में यह सीट भाजपा ने सपा से झटक ली थी।

पिछले चुनाव में सपा, बसपा व रालोद ने मिलकर चुनाव लड़ा था। इस बार रालोद भाजपा के साथ है जबकि सपा व कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा ने अलग चुनाव लड़ने का एलान किया है।

सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25 हजार रुपये जमा करनी होगी जमानत राशि

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25 हजार रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी। राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय दलों के प्रत्याशियों को उसी निर्वाचन क्षेत्र के एक प्रस्तावक की जरूरत होगी।

पंजीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग आफिसर एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम तीन वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम पांच व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी।

पहला चरण : आंकड़ों की जुबानी

कुल मतदाता-1.43 करोड़

पुरुष-76.23 लाख

महिला-67.14 लाख

थर्ड जेंडर-824

मतदान केंद्र-7693

पोलिंग बूथ-14842

इसे भी पढ़ें: 'सैलून वाले भैया आए और हम तीनों को चाकू से...', बदायूं में साजिद के हमले में जिंदा बचे बच्चे ने बताई आपबीती

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें