Move to Jagran APP

यूपी में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए बनेंगे चार नए लिंक एक्सप्रेसवे, सीएम योगी ने मांगा प्रस्ताव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में सीएम ने बुंदेलखंड के लोगों की जीवनरेखा सुधारने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को चित्रकूट से जोड़ने के लिए तीन और नए लिंक एक्सप्रेसवे का प्रस्ताव मांगा है। साथ ही सीएम योगी ने मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण हर में दिसंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया।

By Anand Mishra Edited By: Abhishek Pandey Published: Thu, 27 Jun 2024 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 03:40 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बुंदेलखंड की जीवनरेखा बन चुके बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को चित्रकूट से जोड़ने के लिए प्रस्तावित लिंक एक्सप्रेसवे के साथ ही बेहतर कनेक्टिविटी के लिए तीन और नए लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक में एक्सप्रेसवे परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण हर हाल में दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य भी तय किया, ताकि प्रयागराज कुंभ 2025 में श्रद्धालु गंगा एक्सप्रेसवे पर यात्रा का लाभ उठा सकें।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के काम लाई जाए तेजी: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेसवे कवरेज को और विस्तार देने की आवश्यकता है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस को चित्रकूट से जोड़ने की कार्रवाई तेज की जाए, इसके लिए बजट भी जारी हो चुका है। सीएम योगी ने कहा कि जेवर में विश्वस्तरीय एयरपोर्ट बन रहा है, इसे एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाना चाहिए। गंगा एक्सप्रेसवे से जेवर एयरपोर्ट तक लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया जाना उचित होगा।

इसी प्रकार, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल तक लिंक एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे से आगरा-लखनऊ तक वाया फर्रुखाबाद एक नया लिंक एक्सप्रेसवे बनाया जाना चाहिए। चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे के साथ-साथ यह तीन नए एक्सप्रेसवे प्रदेश की तरक्की की तेज करने वाले होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा बीते सात वर्ष में उत्तर प्रदेश में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुआ है। 2017 तक मात्र दो एक्सप्रेस-वे वाले इस प्रदेश में आज छह एक्सप्रेस-वे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग भी सात वर्ष पहले की तुलना में लगभग दोगुणे हो गए हैं।

उन्होंने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। कहा, गोरखपुर, संतकबीरनगर आजमगढ़ और अंबेडकर नगर के लिए यह शानदार कनेक्टिविटी का माध्यम बनेगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस का निर्माण समयबद्ध ढंग से पूरा करा लिया जाए।

डिफेंस कारिडोर में अब तक आया 24 हजार करोड़ का निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफेंस इंडस्ट्रियल में देश-दुनिया की बड़ी रक्षा उत्पाद निर्माता कंपनियां निवेश कर रही हैं। अब तक 24 हजार करोड़ से अधिक का निवेश डिफेंस कारिडोर में हो चुका है। लखनऊ नोड में ब्रम्होस एयरोस्पेस, एरोलाय टेक्नोलाजी, झांसी नोड में भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, कानपुर नोड में अडानी डिफेंस सिस्टम, अलीगढ़ में एमिटेक इलेक्ट्रानिक्स और एंकर रिसर्च लिमिटेड जैसी बड़ी कंपनियां अपनी इकाई लगा रही हैं। नए प्रस्तावों के संबंध में तत्काल निर्णय लें। कोई भी प्रस्ताव लंबित न रखें।

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

  • लखीमपुर खीरी में बायो प्लास्टिक मैनुफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना के लिए भूमि क्रय की प्रक्रिया तेज की जाए।
  • ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्राप्त निवेश प्रस्तावों करें समीक्षा। निवेशक को भूमि उपलब्ध कराने और अन्य रियायतें देने में न हो विलंब।
  • बदलती परिस्थितियों के बीच प्राधिकरणों के बाइलाज को अपडेट करने की आवश्यकता है। नियमों को और अधिक निवेश अनुकूल बनाया जाना चाहिए।
  • औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में लैंडबैंक विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज की जाए।
  • औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा भूमि अधिसूचित करने के बाद अधिग्रहण की कार्यवाही प्रारंभ करने में अनावश्यक बिलंब न हो। किसानों को मुआवजा तत्काल दिया जाए।- औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा अपने औद्योगिक क्षेत्रों में बीमार औद्योगिक इकाइयों की भूमि को नए निवेशकों को उपलब्ध करने के लिए नीति तैयार करें।
  • नवगठित बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई में लाई जाए तेजी।
  • दादरी में मल्टीमाडल लाजिस्टिक्स हब (एमएमएलएच) एवं बोराकी में मल्टीमाडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) के विकास की प्रक्रिया तेज की जाए।

इसे भी पढ़ें: सपा सांसद की चिट्ठी से मचा घमासान, दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक सियासत तेज; अब अखिलेश ने दी प्रतिक्रिया


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.