Move to Jagran APP

ईडी के सामने जिम्मेदारी से बचते रहे पूर्व आईएएस अधिकारी माेहिंदर सिंह, सवालों पर देते रहे गोलमोल जवाब

ईडी ने बसपा सरकार में हुए 1400 करोड़ रुपये के स्मारक घोटाले के मामले में पूर्व आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह से लंबी पूछताछ की। उनसे स्मारकों से जुड़े बड़े कार्यों के निर्णय लेने के लिए बनी कमेटी में उनकी भूमिका के बारे में पूछा गया। मोहिंदर सिंह ने बताया कि कमेटी में लिए गए निर्णयों की जानकारी तत्कालीन मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व बाबू राम कुशवाहा को दी जाती थी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:38 PM (IST)
Hero Image
पूर्व आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बसपा सरकार में हुए 1400 करोड़ रुपये के स्माकर घोटाले के मामले में बुधवार को पूर्व आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह से लंबी पूछताछ की। उनसे स्मारकों से जुड़े बड़े कार्याें के निर्णय लेने के लिए बनी कमेटी में उनकी भूमिका से जुड़े सवालों पर गोलमोल जवाब देते रहे। 

सूत्रों का कहना है कि मोहिंदर सिंह ने बताया कि कमेटी में लिए गए निर्णयों की जानकारी तत्कालीन मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व बाबू राम कुशवाहा को दी जाती थी। कई सवालों पर उन्होंने ठीक से कुछ याद न आने की बात कहकर चुप्पी साध ली।

ईडी ने तीन बार बुलाया

ईडी ने इससे पूर्व नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में मोहिंदर सिंह को तीन बार नोटिस देकर बुलाया था पर वह सामने नहीं आए थे। उन्होंने स्वास्थ्य ठीक न होने का हवाला देकर समय मांगा था। 

ईडी ने स्मारक घोटाले में गुरुवार को तत्कालीन खनन निदेशक रामबोध मौर्य को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष हरभजन सिंह से भी पूछताछ की थी।

स्मारक घोटाले में भूमिका की जांच

बसपा सरकार में मोहिंदर सिंह प्रमुख सचिव, आवास व शहरी नियोजन के पद पर तैनात थे। ईडी स्मारक घोटाले में भी उनकी भूमिका की जांच कर रहा है। स्मारकों के निर्माण के लिए बिना प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति के धन आवंटित किए जाने में भी उनकी भूमिका की पड़ताल की जा रही है। ईडी उन्हें इस मामले में दोबारा भी पूछताछ के लिए बुला सकता है। 

मोहिंदर सिंह नोएडा अथारिटी के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी के पद पर भी तैनात रहे हैं। नोएडा में लोट्स-300 परियोजना के लिए हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) को लीज पर भूमि दिए जाने व फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में भी उनकी भूमिका की जांच चल रही है। 

ईडी ने एचपीपीएल के पूर्व निदेशकों समेत मोहिंदर सिंह के चंडीगढ़ स्थित आवास में छापा भी मारा था। पूर्व आईएएस अधिकारी के घर से सवा पांच करोड़ रुपये का एक हीरा व संपत्तियों के कई दस्तावेज बरामद हुए थे।

शिल्पकारी प्रशिक्षण के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड द्वारा संचालित 15 दिवसीय शिल्पकारी प्रशिक्षण के लिए गुरुवार तक आवेदन दिए जा सकते हैं। मंडलीय ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केंद्र, डालीगंज में होने वाले प्रशिक्षण के लिए जिला ग्रामोद्योग कार्यालय कैसरबाग में आवेदन जमा किए जा सकते हैं। इच्छुक कारीगर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (upmatikalaboard.in) पर भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रशिक्षण के दौरान कारीगरों को मिट्टी से बनीं दैनिक उपयोग की वस्तुएं, सजावटी वस्तुएं, खिलौने और मूर्तियों पर कटिंग, चित्रकारी, नक्काशी आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले कारीगरों को 250 रुपये प्रतिदिन का मानदेय भी प्रदान किया जाएगा। आवेदन के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षिक योग्यता की मार्कशीट और बैंक पासबुक की छायाप्रति अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़ें: वे उसे घर में घसीट ले गए… तो पहले ही लिखी गई थी रामगोपाल की हत्या की स्क्रिप्ट! सुधाकर ने खोली पोल

यह भी पढ़ें: शिक्षामित्रों को मानदेय बढ़ोतरी के साथ-साथ मिलेगा एक और तोहफा, मुख्यमंत्री योगी ने दिया भरोसा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।