Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व IAS मोहिंदर सिंह की बढ़ी मुश्किलें, अब 2007 के स्मारक घोटाले में फंसे; इसी माह नोटिस देने की तैयारी

यूपी के बहुचर्चित स्मारक घोटाले में पूर्व आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। विजिलेंस ने 2007 में बिना प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति के धन आवंटित करने के मामले में जांच तेज कर दी है। मोहिंदर सिंह को पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन वह नहीं आए। ईडी ने भी फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में नोटिस जारी किया था।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:27 PM (IST)
Hero Image
पूर्व IAS मोहिंदर सिंह - फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप से घिरे पूर्व आइएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह की मुश्किलें और बढ़ेंगी। बसपा सरकार में हुए बहुचर्चित स्मारक घोटाले में सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) ने मोहिंदर सिंह की भूमिका की जांच तेज की है। सूत्रों के अनुसार बसपा सरकार में प्रमुख सचिव, आवास व शहरी नियोजन के पद पर रहते हुए उन्होंने वर्ष 2007 में स्मारकों के निर्माण के लिए बिना प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति के धन आवंटित किया था।

इसके लिए कार्यदायी संस्था को भी नामित नहीं किया गया था। विजिलेंस ने पूर्व आइएएस अधिकारी काे सात अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया था पर वह नहीं अाए। विजिलेंस नोटिस जारी कर इसी माह उन्हें पूछताछ के लिए फिर तलब करेगा। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में पूछताछ के लिए मोहिंदर सिंह को नोटिस जारी की थी पर वह सामने नहीं आए थे। उन्होंने बीमारी का हवाला देकर जांच एजेंसी से समय मांगा था।

बसपा सरकार में हुए 1400 करोड़ के स्माकर घोटाले की जांच विजिलेंस कर रहा है। विजिलेंस ने एक जनवरी, 2014 में पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व बाबू सिंह कुशवाहा समेत 199 आरोपितों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई थी। स्मारक घोटाले में कुछ अन्य तत्कालीन आइएएस अधिकारियों की भूमिका भी जांच के घेरे में रही है।

मोहिंदर सिंह सुप्रीमो मायावती के करीबी अधिकारियों में गिने जाता था। वह आवास विकास विभाग के मुखिया व नोएडा अथारिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी समेत अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे। ईडी हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के लोटस-300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में मोहिंदर सिंह की भूमिका की छानबीन कर रहा है। छापेमारी में उनके आवास से सवा पांच करोड़ का एक हीरा व संपत्तियों के कई दस्तावेज भी मिले थे।

ईडी ने मार्बल कारोबारी को किया तलब

ईडी भी स्मारक घोटाले की जांच कर रहा है। स्मारकों में पत्थरों की सप्लाई के कई बड़े काम बिना टेंडर के भी दिए गए थे। ईडी स्मारक घोटाले में कई मार्बल कारोबारियों की भी छानबीन कर रहा है। ईडी ने बीते दिनों राजकमल मार्बल के संचालक से पूछताछ की थी। सूत्रों का कहना है कि इसी कड़ी में लखनऊ मार्बल व उसकी सहयोगी मार्बल इनग्रेवर्स के संचालकों को भी पूछताछ के लिए नोटिस दी गई है। लखनऊ मार्बल के संचालकों को बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें