Move to Jagran APP

उतरेटिया स्टेशन पर किसान आंदोलन के नाम पर नौ घंटे उत्पात

फोटो - रेल का चक्का जाम करने जा रहे किसानो से पुलिस की जमकर झड़प -अनेक ट्रेनों का

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 09:43 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 09:43 PM (IST)
उतरेटिया स्टेशन पर किसान आंदोलन के नाम पर नौ घंटे उत्पात

फोटो

- अवध विहार योजना में अधिग्रहीत भूमि के बदले प्लॉट देने सहित अन्य माग को लेकर भड़के किसान

- रेल का चक्का जाम करने जा रहे किसानों से पुलिस की झड़प

- कई ट्रेनों का बदला प्लेटफार्म, कुछ समय के लिए मंद पड़ी रफ्तार जागरण टीम, लखनऊ : उतरेटिया रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को किसान आंदोलन के नाम पर करीब नौ घंटे तक उत्पात मचाया गया। बीते एक माह से आवास विकास परिषद के आफिस पर धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों ने मंगलवार को उतरेटिया रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का चक्का जाम करने की कोशिश की। किसान कई बार ट्रैक जाम करने के लिए आगे बढ़े, मगर पुलिस, प्रशासन, रेलवे पुलिस की टीम ने उनको ऐसा नहीं करने दिया। इस दौरान ट्रेनों के प्लेटफार्म बदल कर गुजारा गया। जिला प्रशासन जीआरपी व पुलिस से किसानों की कई बार जमकर नोंकझोंक हुई।

शहीद पथ स्थित आवास विकास परिषद की अवध विहार योजना के किसान पिछले करीब एक माह से परिषद वृंदावन योजना सेक्टर 9 में धरना प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग है कि अधिग्रहण की गई भूमि का मुआवजा बढ़ाया जाए तथा वृंदावन योजना की तरह अधिग्रहित भूमि के बदले पाच प्रतिशत भूमि दी जाए। पाच अप्रैल से आवास विकास के वृंदावन आफिस में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों ने मंगलवार को आवास विकास परिषद द्वारा मागे न माने जाने पर सुबह बड़ी संख्या में उतरेटिया स्टेशन पर रेल चक्का जाम करने पहुंच गए।

चक्का जाम करने की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, पुलिस, आवास विकास परिषद व जीआरपी के अधिकारी मौके पर पहुंचे। एसडीएम सरोजनीनगर चंदन पटेल सीओ कैंट तनु उपाध्याय, सीओ जीआरपी चारबाग अमिता सिंह सहित आस पास के कई थानों की फोर्स स्टेशन पहुंच गई। आंदोलनकारियों ने स्टेशन के बगल में अवध विहार योजना की सड़क पर टै्रक किनारे नारेबाजी करते हुए धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। समय बीतने के साथ ही मौके पर सैकड़ों क्षेत्रीय किसान एकत्रित हो गए। विरोध प्रदर्शन कर रही महिलाएं हाथों में डंडा लेकर मालगाड़ी को रोकने के लिए आगे बढ़ीं, जिसपर एसडीएम चंदन पटेल व जीआरपी ने दौड़कर किसानों को ट्रैक के किनारे पर रोका। मौके पर पहुंची आवास उपायुक्त नीलम से किसानों ने वार्ता करने से मना कर दिया। आंदोलनकारीआवास आयुक्त से ही बात करने पर अड़ गए। वहीं देर शाम तक वार्ता न होने पर शाम करीब साढ़े चार बजे किसान फिर से रेलवे ट्रैक जाम करने के लिए बढ़े। इसपर सीओ जीआरपी अमिता सिंह व एसडीएम चंदन पटेल की किसानों से जमकर बहस हुई। इस दौरान पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर किसानो को टै्रक पर जाने से रोका। वहीं शाम करीब छह बजे एसडीएम सरोजनी नगर चंदन पटेल ने धरना स्थल पर एडीएम पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य व सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव से किसान नेताओ की वार्ता कराई। पाच मई को दोपहर आवास आयुक्त से वार्ता कराने की सहमति के बाद किसानों ने धरना प्रदर्शन खत्म किया।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.