Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Free Ration in UP: यूपी में गेहूं और चावल साथ मुफ्त में मिलेगा ये अनाज, खाद्य तथा रसद विभाग ने मांगा सुझाव

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत गरीबों को वितरित किए जाने वाले अनाज में बाजरा को भी शामिल कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में फरवरी से गरीबों को राशन के रूप में गेहूं चावल के साथ बाजरा का वितरण भी किया जाएगा। इसके लिए चावल की मात्रा में कटौती की गई है। खाद्य तथा रसद विभाग ने सुझाव मांगे हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 22 Dec 2023 01:33 PM (IST)
Hero Image
Free Ration in UP: यूपी में गेहूं और चावल साथ मुफ्त में मिलेगा ये अनाज

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत गरीबों को वितरित किए जाने वाले अनाज में बाजरा को भी शामिल कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में फरवरी से गरीबों को राशन के रूप में गेहूं, चावल के साथ बाजरा का वितरण भी किया जाएगा। इसके लिए चावल की मात्रा में कटौती की गई है। 

खाद्य तथा रसद विभाग ने इस संदर्भ में जिला पूर्ति अधिकारियों से बाजरा की मात्रा के आवंटन संबंधी सुझाव मांगे हैं। अपर आयुक्त खाद्य तथा रसद जीपी राय ने इस संबंध में जारी निर्देशों में कहा है कि केंद्रीय उपभोक्ता मामले,खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने जनवरी माह से चावल की मात्रा 25,000 मीट्रिक टन कम करके 25,000 मीट्रिक टन बाजरा वितरण की मंजूरी दी है।

इसके अनुसार फरवरी माह से गरीबों को अंत्योदय अन्न योजना के तहत मिलने वाले 35 किलो अनाज में 14 किलो गेंहू व 21 किलो चावल के स्थान पर 14 किलो गेंहू,11 किलो चावल व 10 किलो बाजरा दिया जाएगा। 

इसी प्रकार पात्र गृहस्थियों के लाभार्थियों को दिए जाने वाले पांच किलो अनाज में दो किलो गेंहू व तीन किलो चावल के स्थान पर दो किलो गेंहू,दो किलो बाजरा व एक किलो चावल का वितरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: MP Suspension: अलीगढ़ में एक हो गए ‘आम आदमी’ और ‘समाजवादी’, सांसदों की बहाली को लेकर किया धरना प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: चिल्ड्रन अस्पताल में हंगामा कर रहा था बच्ची का पिता, लोगों ने खंभे से बांधा; पुलिस ने कहा अगली बार कार्रवाई होगी