Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganga Expressway: यूपी में बन रहा अभी तक का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, इन जिलों को मिलेगा फायदा

पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बीच की दूरी को घटाने के लिए प्रदेश सरकार गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण करवा रही है। यह एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली से प्रयागराज के जूडापुर दांदू तक 594 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे 518 गांवों से होकर गुजरेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल गंगा एक्सप्रेस-वे का काम 31 दिसंबर माह तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 02:18 AM (IST)
Hero Image
गंगा एक्सप्रेस-वे से घटेगी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बीच की दूरी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने के बाद पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बीच की दूरी कम हो जाएगी। यह किसी प्रदेश में बनने वाला अभी तक का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। इसका निर्माण दिसंबर माह तक पूरा हो जाएगा। 

मेरठ के बिजौली से प्रयागराज के जूडापुर दांदू तक 594 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे 518 गांवों से होकर गुजरेगा। इस पर शाहजहांपुर के जलालाबाद के पास 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का भी निर्माण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल गंगा एक्सप्रेस-वे का काम 31 दिसंबर माह तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है। 12 जिलों से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर 36,230 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 

7,453.15 हेक्टेयर भूमि पर बन रहे एक्सप्रेस-वे को शुरुआत में छह लेन का बनाया जा रहा है, आगे चलकर इसे आठ लेन का किया जाना है। इसकी चौड़ाई 120 मीटर होगी। इसका निर्माण 120 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार के हिसाब से किया जा रहा है। 

मेरठ-बदायूं (129.70 किलोमीटर) का कार्य मेसर्स आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर और बदायूं-हरदोई (151.70 किलोमीटर), हरदोई-उन्नाव (155.70 किलोमीटर) और उन्नाव-प्रयागराज (156.85 किलोमीटर) का निर्माण मेसर्स अदाणी इन्फ्रास्ट्रक्चर कर रही है।

इस पर मेरठ-बदायूं के बीच गंगा नदी पर 960 मीटर और बदायूं-हरदोई के बीच रामगंगा पर 720 मीटर लंबा पुल भी बनाया जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे 14 पुलों, सात आरओबी और 32 फ्लाईओवर से होकर गुजरेगा। 

इस पर शाहजहांपुर के जलालाबाद के पास साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी निर्मित की जा रही है। इस पर किसी भी आपात स्थिति में बोइंग विमान भी उतर सकते हैं। एक्सप्रेस-वे पर मेरठ और प्रयागराज में दो मुख्य और अन्य स्थानों पर 15 रैंप टोल प्लाजा होंगे। इसपर नौ जन सुविधा परिसरों की भी स्थापना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Online Attendance UP: डिजिटल अटेंडेंस के मुद्दे पर भाजपा MLC के पत्र ने मचाया बवाल, सीएम योगी से कह दी ये बात

यह भी पढ़ें: Radha Rani Temple: राधा रानी मंदिर में युवक-युवती ने रचाई शादी, वीडियो वायरल होने पर मचा हंगामा- किसने दी परमिशन?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर