Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिक्षामित्रों व रसोइयों के आएंगे अच्छे दिन, सरकार बढ़ाने वाली है मानदेय; दीपावली से पहले मिलेगा तोहफा

UP News - उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों रसोइयों और अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाया जा सकता है। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन कार्य कर रहे संविदा व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के बारे में ब्योरा मांगा है। दीपावली से पहले इन्हें बढ़े मानदेय का लाभ दिया जा सकता है। लगभग 5.81 लाख कर्मचारी संविदा आउटसोर्सिंग और दैनिक मानदेय पर कार्य कर रहे हैं।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:20 AM (IST)
Hero Image
शिक्षामित्रों व रसोईयों का मानदेय बढ़ाने की तैयारी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में शिक्षामित्रों, रसोइयों और अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाया जा सकता है। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन कार्य कर रहे संविदा व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के बारे में ब्योरा मांगा है। करीब 5.81 लाख कर्मचारी संविदा, आउटसोर्सिंग और दैनिक मानदेय पर कार्य कर रहे हैं। दीपावली से पहले इन्हें बढ़े मानदेय का लाभ दिया जा सकता है।

शासन की ओर से मांगी गई सूचना को जुटाने के लिए अपर राज्य परियोजना निदेशक (समग्र शिक्षा) एकता सिंह की ओर से बेसिक शिक्षा के सभी कार्यालयों से इन कर्मियों की जानकारी मांगी गई है। 

प्रदेश में 1.48 लाख शिक्षामित्र हैं, जिन्हें 10 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलता है। करीब 4.02 लाख रसोईया हैं और प्रत्येक को दो-दो हजार रुपये मानदेय मिलता है। ऐसे ही बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में तैनात पांच-पांच कर्मियों में कंप्यूटर ऑपरेटर को 24 हजार और लेखाकार को 24,500 रुपये मानदेय मिल रहा है। 

वहीं, सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों पर पांच-पांच कंप्यूटर ऑपरेटर व लेखाकार तैनात हैं। यहां कंप्यूटर ऑपरेटर को 11,100 रुपये और लेखाकार को 11,600 रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा है। 

फिलहाल, लंबे समय से यह मानदेय बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। उप्र बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि मानदेय में बढ़ोतरी की जानी चाहिए। सरकार महंगाई को देखते हुए इसमें वृद्धि करे।

यह भी पढ़ें: UPPSC UPTE Exam: आठ विषयों की परीक्षा 20 अक्टूबर को, नकल पर एक करोड़ रुपये तक जुर्माना

यह भी पढ़ें: UP AGREES: विश्व बैंक की मदद से यूपी में कृषि क्रांति, 4000 करोड़ की परियोजना से किसानों को होगा फायदा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें