Move to Jagran APP

किसानों के लिए खुशखबरी, कृषि विभाग के परिसर में खुलेंगे बीमा कंपनियों के कार्यालय… होगी आसानी

UP News - उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को बढ़ावा देने के लिए जिला और तहसील स्तर पर बीमा कंपनियों के कार्यालय स्थापित करने का निर्देश दिया है। इससे फसल बीमा का दायरा बढ़ेगा और किसानों की समस्याओं का समाधान शीघ्र होगा। यह कदम किसानों की रुचि में कमी को देखते हुए उठाया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 28 Oct 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
इस संबंध में सभी मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री फसल बीमा कराने वाले किसानों की संख्या साल दर साल कमी को गंभीरता से लेते हुए कृषि विभाग ने बीमा कंपनियों के कार्यालयों को जिला व तहसील स्तर पर विभागीय परिसर में स्थापित करने का निर्देश दिया है। 

विभाग का मानना है कि इससे न सिर्फ फसल बीमा का दायरा बढ़ेगा बल्कि फसलों के नुकसान के आकलन व अन्य समस्याओं का समाधान भी जल्द होगा। कृषि विभाग के प्रमुख सचिव रविंद्र ने इस संबंध में सभी मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

बीमा कंपनियों के अधिकारी व कर्मचारियों का होना आवश्यक

विभागीय प्रमुख के स्तर से जारी आदेश में कहा गया है कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन, किसानों की फसलों के नुकसान संबंधी सर्वेक्षण और किसानों की अन्य समस्याओं के समाधान के लिए बीमा कंपनियों के कार्यालय हर जिले व तहसील में खुलवाए जाएं, क्योंकि वहां किसानों का नियमित आना-जाना होता है। यह भी कहा गया है कि इन कार्यालयों में बीमा कंपनियों के अधिकारी व कर्मचारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाए। 

फसल बीमा को लेकर घटी किसानों की रुचि

बता दें कि हाल के वर्षों में फसल बीमा को लेकर किसानों की रुचि कम हुई है। वर्ष 2016-17 में प्रदेश में फसल बीमा करने वाले कृषकों की संख्या 72.82 लाख थी, जो बीते वर्ष घटकर 30.28 लाख रह गई है। 

कृषि विभाग का मानना है कि विभागीय कार्यालयों में किसान नियमित रूप से आते हैं, यदि वहां बीमा कंपनियों के कार्यालय होंगे तो फसल बीमा का दायरा भी बढ़ेगा और फसलों के नुकसान के आकलन व अन्य समस्याओं का समाधान भी जल्द होगा।

राज्यपाल ने दी धनतेरस व दीपावली की बधाई

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार से शुरू हो रहे दीपों के पांच दिवसीय पर्व धनतेरस, छोटी दीपावली, दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज की प्रदेशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने अपने बधाई संदेश में लिखा है कि यह पर्व परिवार व समाज के साथ मिलकर एकजुटता, प्रेम व सहयोग की भावना को बढ़ावा देने का अवसर है। 

राज्यपाल ने उत्सव को मनाते समय पर्यावरण की सुरक्षा को खासतौर पर ध्यान रखने और ग्रीन पटाखों का उपयोग करने की अपील भी की है। वहीं समस्त नागरिकों के सुख, शांति, समृद्धि और सौभाग्य की कामना की है।

यह भी पढ़ें: 'कांग्रेस बब्बर शेर तो भाजपा और संघ भगोड़ों की पार्टी' अजय राय का बयान, कहा- वह उनकी मुखबिरी करते रहे...

यह भी पढ़ें: बरेली में गायब हो रहे बच्चे, तीन दिन में तीसरा बच्चा लापता- एक बच्ची का मिला शव; लोगों में दहशत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।