Move to Jagran APP

इस बार सर्दी में गरीबों को ठिठुरने नहीं देगी यूपी सरकार, तैयारी शुरू; सभी जिलाधिकारियों को भी मिले निर्देश

इस सर्दी में सरकार गरीबों को ठंड से बचाने के लिए कंबल वितरण की तैयारी कर रही है। 2.2 किलोग्राम वजन के कंबल की लंबाई 235 और चौड़ाई 140 सेंटीमीटर होगी। प्रत्येक कंबल की कीमत 500 रुपये होगी। जिलाधिकारियों को कंबलों की खरीददारी जेम पोर्टल के माध्यम से करने के निर्देश दिए गए हैं। कंबलों पर यह भी लिखा जाएगा कि राजस्व विभाग की तरफ से मुफ्त है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 26 Oct 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
इस बार सर्दी में गरीबों को ठिठुरने नहीं देगी सरकार - प्रतीकात्मक तस्वीर।
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। इस बार सर्दी में सरकार गरीबों को ठिठुरने नहीं देगी। इसीलिए समय रहते कंबलों की खरीद की तैयारी शुरू कर दी गई है। एक कंबल की खरीद पर 500 रुपये खर्च किए जाएंगे। 2.2 किलोग्राम के कंबल की लंबाई 235 व चौड़ाई 140 सेंटीमीटर होगी।

प्रमुख सचिव राजस्व पी गुरु प्रसाद ने इस संदर्भ में शासनादेश जारी कर दिया है। सभी जिलाधिकारियों को कंबलों की खरीददारी जेम पोर्टल के माध्यम से करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा। एडीएम वित्त व राजस्व सदस्य समिति के सचिव होंगे।

कंबलों पर क्या-क्या लिखा होगा? 

इसके अलावा उद्योग विभाग के मुख्य कोषाधिकारी व एनआइसी का एक प्रतिनिधि समिति का सदस्य होगा। कंबलों पर संस्था के नाम के अलावा यह भी लिखा जाएगा कि राजस्व विभाग की तरफ से मुफ्त दिया जा रहा है, जिससे उसे बाजार में न बेचा जा सके। कंबल खरीदने के लिए 17.55 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। वहीं अलाव जलाने के लिए प्रत्येक जिले को 50-50 हजार रुपये जारी किए गए हैं।

खराब मौसम की वजह से दो विमान लखनऊ में उतरे

वाराणसी में मौसम खराब होने की वजह से दो विमानों को लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। करीब दो घंटे तक ये विमान लखनऊ में खड़े रहे। वाराणसी में मौसम सामान्य होने के बाद दोनों विमानों को उड़ान की अनुमति दी गई। इस दौरान दोनों विमान में सवार यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान एआइएक्स1170 ने हैदराबाद से वाराणसी के लिए सुबह 5:14 बजे उड़ान भरी थी।

इसे सुबह 7:41 बजे वाराणसी में उतरना था, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से एटीसी ने उतरने की अनुमति नहीं दी। इसके बाद विमान को लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। बताया जा रहा है कि यह विमान सुबह करीब 7:40 बजे लखनऊ में उतरा। इसके बाद करीब दो घंटे बाद जब मौसम सुधरा तो इसने वाराणसी के लिए सुबह 9:37 बजे उड़ान भरी।

इसके अलावा मौसम खराब होने का असर दिल्ली से वाराणसी जा रहे इंडिगो के विमान 6ई2211 पर भी पड़ा। इस विमान को वाराणसी में उड़ान की अनुमति न मिलने पर सुबह 6:53 बजे लखनऊ में उतारा गया। यह विमान भी सुबह करीब 8:47 बजे वाराणसी के रवाना किया गया।

बेंगलुरु से आ रहे विमान में बम की सूचना

बेंगलुरु से लखनऊ आ रहे इंडिगो एयरलाइंस के विमान आइजीओ 196 में बम की सूचना ने एक बार फिर यात्रियों की परेशान किया। विमान को आइसोलेशन वे पर ले जाया गया और वहां पर यात्रियों के लगेज और विमान की जांच की गई। जांच के बाद यह सूचना फर्जी निकली, लेकिन इसने यात्रियों और एयरपोर्ट प्रशासन को जरूर परेशान किया।

एयरपोर्ट प्रवक्ता के अनुसार, सूचना मिलने पर एयरपोर्ट बम खतरा आकलन समिति को बुलाया गया और विमानन प्रोटोकाल के अनुरूप एयरपोर्ट पर सुरक्षा उपाय लागू किए गए। इसके बाद सीआइएसएफ ने विमान की जांच की, जिसमें सूचना फर्जी पाई गई। शाम को 4:58 बजे विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।