Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ISRO में क्लर्क की नौकरी दिलाने के नाम पर किराना व्यापारी से 31 लाख की ठगी, छह लोगों पर केस दर्ज

यूपी की राजधानी लखनऊ में एक क‍िराना व्‍यापारी से ठगी का मामला सामने आया है। एक शख्‍स ने खुद को इसरो में वैज्ञान‍िक बताकर क‍िराना व्‍यापारी से इसरो में क्‍लर्क की नौकरी लगवाने के नाम पर 31 लाख रुपये की ठगी कर ली। विश्वास में लेने के लिए नियुक्ति पत्र भी भेजे। मामले में पुलि‍स ने कोर्ट के आदेश पर छह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कि‍या है।

By ayushman pandey Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:35 AM (IST)
Hero Image
नौकरी के नाम पर 31 लाख रुपए की ठगी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, लखनऊ। ठाकुरगंज के नगरिया निवासी श्रीदत्त यादव किराना व्यापारी हैं। श्रीदत्त ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि वर्ष 2018 में उनकी मुलाकात विकास राजबली यादव से हुई। उसने खुद को इसरो में वैज्ञानिक बताया। बातचीत के दौरान श्रीदत्त ने राजबली को बताया कि बेटा मनीष यादव, बेटी बबिता और सरिता यादव भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। इसकी जानकारी होने पर विकास ने डीआरडीओ में रिसर्चर और लिपिक संवर्ग में नियुक्तियों के बारे में जानकारी दी।

आरोपित ने दावा किया कि वह खुद वैज्ञानिक है। राष्ट्रपति से भी अच्छे काम के लिए पुरस्कार मिला है। उसने कुछ फोटो भी दिखाए थे, जिसके कारण श्रीदत्त को भरोसा हो गया। वर्ष 2018 में बात शुरु होने के बाद आरोपित ने टुकड़ों में करीब 31 लाख रुपये लिए।

व‍िकास समेत छह पर दर्ज कराया मुकदमा

विश्वास में लेने के लिए नियुक्ति पत्र भी भेजे। इसके बावजूद नौकरी नहीं लगी, न तो रकम वापस की। इसपर श्रीदत्त ने कोर्ट की मदद से विकास राजबली समेत छह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का बड़ा फैसला, संपत्ति का ब्यौरा दर्ज न देने वाले कर्मचारियों के डीडीए का भी रुकेगा वेतन

यह भी पढ़ें: STF ने साढ़े सात सालों में ढेर किए 50 अपराधी, 872 कुख्यात और 379 साइबर अपराधियों को भेजा गया जेल