Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haj Form 2024: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, कमेटी ने खोली वेबसाइट, इस तारीख तक करें ऑनलाइन आवेदन

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा में आवेदन के लिए वेबसाइट खोल दी है। इस बार 20 दिसंबर तक हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं। मोबाइल एप ‘हज सुविधा’ के जरिए भी इस बार फार्म भरने की सुविधा दी जा रही है। आवेदन फार्म भरने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश व घोषणा पत्र हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

By Shobhit SrivastavaEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 04 Dec 2023 11:40 PM (IST)
Hero Image
हज यात्रा के लिए 20 तक भरे जाएंगे आनलाइन आवेदन

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा में आवेदन के लिए वेबसाइट खोल दी है। इस बार 20 दिसंबर तक हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं। मोबाइल एप ‘हज सुविधा’ के जरिए भी इस बार फार्म भरने की सुविधा दी जा रही है। आवेदन फार्म भरने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश व घोषणा पत्र हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने बताया कि हज आवेदन पत्र भरने की सुविधा हज समिति के कार्यालय में भी उपलब्ध कराई गई है। आवेदन के लिए मशीन पठित वैध अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट होना जरूरी है। पासपोर्ट आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व का जारी होने के साथ ही 31 जनवरी 2025 तक वैद्य होना आवश्यक है।

हज समिति के सचिव एसपी तिवारी ने बताया कि जिला स्तर पर हज के आवेदन पत्र हज सुविधा केंद्र, साइबर कैफे, ऑनलाइन वेबसाइट एवं मोबाइल एप के जरिए भरे जा सकते हैं। 

लखनऊ जिले के लिए उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति कार्यालय में यह केंद्र खोला गया है। मोबाइल एप ‘हज सुविधा’ को प्ले स्टोर या फिर एप्पल के स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: एक प्लॉट के साथ दूसरा मुफ्त! फर्जी प्लॉटिंग का झांसा देकर झांसी की महिला से ठगी, दो करोड़ का लगाई चपत

यह भी पढ़ें: UP News: श्री कृष्ण जन्मभूमि से संबंधित सभी मामलों में हुई सुनवाई, हाई कोर्ट ने मथुरा के वकील को फटकारा 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें