Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस शहर में तुलसी अर्क से लेकर धनिया पाउडर पर हलाल प्रिंट, प्रत‍िबंध के बावजूद खूब हो रही बिक्री; हिंदू संगठनों में आक्रोश

हलाल प्रमाणन कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने वाले शैलेंद्र शर्मा ने यह प्रतिबंधित उत्पाद सोमवार को हजरतगंज पुलिस को मुहैया कराए हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रतिबंधित उत्पादों की अभी खूब बिक्री हो रही है। पुराने लखनऊ में तमाम लोग इन उत्पादों का प्रयोग कर रहे हैं। शैलेंद्र शर्मा के साथ ही अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रवक्ता समेत तमाम हिंदू संगठनों ने इस पर आक्रोश जाहिर किया है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 08:51 PM (IST)
Hero Image
तुलसी अर्क, धनिया पाउडर, एलोवेरा जूस और आई ड्रॉप पैकिंग पर हलाल प्रिंट उत्पाद।

सौरभ शुक्ला, लखनऊ। शहर में कई इलाकों में बिक रहे तुलसी अर्क, धनिया पाउडर, एलोवेरा जूस और आई ड्रॉप पैकिंग पर हलाल प्रिंट उत्पाद खूब बिक रहे हैं। ऐसे तमाम उत्पादों की ऐशबाग, हैदरगंज, बाजारखाला और नक्खास में बिक्री हो रही है, लेकिन पुलिस और खाद्य सुरक्षा विभाग को यह उत्पाद मार्केट में नहीं मिल रहे हैं। हलाल प्रमाणन कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने वाले शैलेंद्र शर्मा ने यह प्रतिबंधित उत्पाद सोमवार को हजरतगंज पुलिस को मुहैया कराए हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रतिबंधित उत्पादों की अभी खूब बिक्री हो रही है। पुराने लखनऊ में तमाम लोग इन उत्पादों का प्रयोग कर रहे हैं।

शैलेंद्र शर्मा के साथ ही अखिल भारत हिंदू महासभा के प्रवक्ता शिशिर चतुर्वेदी समेत तमाम हिंदू संगठनों ने इस पर आक्रोश जाहिर किया है। शैलेंद्र शर्मा और शिशिर चतुर्वेदी ने बताया कि तुलसीजी हिंदू धर्म में माता के रूप में पूज्य हैं। अर्क की पैकिंग पर हलाल लिखा है, इससे करोड़ों हिंदुओं की आस्था पर चोट पहुंची है। बिक्री करने वालों पर तत्काल कार्रवाई हो।

हलाल प्रमाणन कंपनियों उत्पादों के लिए माल और दुकानों में छापेमारी

शासन के आदेश पर सोमवार दोपहर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त द्वारा गठित टीम ने शापिंग माल और दुकानों में हलाल प्रमाणन कंपनियों के उत्पादों के लिए छापेमारी की। इंस्पेक्टर कमलेश शुक्ला और डा. अजय मौर्या सहारागंज शापिंग माल में तीसरे तल पर स्मार्ट बाजार पहुंचे। दावा है कि यहां पर लगे उत्पादों की जांच की गई पर हलाल प्रमाणन कोई उत्पाद नहीं मिला। इसके बाद टीम ने अलीगंज में बंसल स्टोर, पप्पू स्टोर, गोमतीनगर फन माल में स्पेंसर, द न्यू रिटेल शाप, अपना मेगा मार्ट, बर्नवाल जनरल स्टोर, संजय स्टोर, चीप शाप, साहू किराना स्टोर नरही, विकासनगर में पतंजलि स्टोर, वी-रिलायंस, स्मार्ट स्टोर, स्पेंसर स्टोर के अलावा पुराने लखनऊ के कई इलाकों में छापेमारी की।

यह भी पढ़ें: Halal Certified Products Ban: सीएम योगी के न‍िर्देश के बाद यूपी में छापेमारी शुरू, हलाल सर्टिफाइड प्रोडक्ट्स म‍िले तो...

अधिकारियों ने बताया कि कहीं भी हलाल प्रमाणन टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन, तेल, केक, बिस्कुट, चायपत्ती, चीनी समेत अन्य उत्पाद नहीं मिले। सभी को सख्ती से निर्देश दिए गए हैं कि इस तरह के उत्पादों की न तो बिक्री होगी न ही भंडारण होगा। ऐसा किसी ने किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Halal Ban: हलाल प्रमाण पत्र जारी करने वाली कंपनियों से लैब टेस्टिंग का ब्यौरा तलब, जानकारी जुटा रही पुलिस