Move to Jagran APP

Bada Mangal 2021: बड़े मंगल पर बाहर से होंगे बजरंग बली के दर्शन, लखनऊ में ई-भंडारे से बंटेगा प्रसाद

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने रविवार को ई-भंडारे की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि ई-भंडारे की व्यवस्था प्रदान की जा रही है। मंगलमान समिति और नगर निगम मिलकर भंडारे आयोजको के प्रसाद को जरूरतमंदों एवं सेवा बस्तियों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगा।

By Rafiya NazEdited By: Updated: Mon, 31 May 2021 10:10 AM (IST)
Hero Image
कोरोना संक्रमण की वजह से लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर के साथ अलीगंज का नया व पुराना मंदिर रहेगा बंद।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के चलते हनुमान मंदिरों में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। दर्शन  के लिए मंदिर का गेट खुलेगा और बाहर से दर्शन होंगे। हनुमान सेतु मंदिर के संस्कृत विद्यालय के प्राचार्य व व्यवस्थापक चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि गेट बंद रहेगा। लखनऊ विवि मार्ग  वाले गेट के बाहर से दर्शन होंगे। अलीगंज का पुराना व हनुमान मंदिर भी बंद रहेा। टड़ियन हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर समेत शहर के सभी  प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। गेट के बाहर से दर्शन होंगे।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने रविवार को ई-भंडारे की शुरुआत की। उन्होंने कहाकि ई-भंडारे की व्यवस्था प्रदान की जा रही है। मंगलमान समिति और नगर निगम मिलकर लखनऊ की परंपरा को जीवित रखते हुए भंडारे आयोजको के प्रसाद को जरूरतमंदों एवं सेवा बस्तियों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगा। ऐसे में आस्था के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए लखनऊ की पुरानी परंपरा को जीवित रखने के लिए ई-भंडारा मोबाइल सेवा शुरू की गई है। भंडारा संचालक बड़े मंगल का भंडारा करना चाहते है वह मंगलमान वेबसाइट के माध्यम से सूखा प्रसाद नगर निगम की कम्युनिटी किचन को उपलब्ध कराए जहां से प्रसाद बनवाकर नगर निगम और मंगलमान समिति द्वारा जरूरतमंदों तक प्रसाद उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी फ़ोटोग्राफ भी आपको उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे आपदा की घड़ी में अपने बड़े मंगल की परंपरा को निभाते हुए जरूरतमंद लोगो की सेवा का अवसर भी प्राप्त करे। प्रसाद के साथ आयुर्वेदिक काढ़ा, मास्क, सेनेटाइजर, हैंडवॉश व पौधों का वितरण भी किया जाएगा। इच्छुक मंगलमान की वेबसाइट (mangalman.in) या मंगलमान अभियान के संयोजक डा.राम कुमार तिवारी के मोबाइल नंबर 9415755950 या ई-मेल mangalmanlko@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं। दो दिन पहले पंजीयन कराना होगा। डा.रामकुमार तिवारी ने बतायाकि लखनऊ समेत इस बार देश में 101 और विदेश में 11 स्थानों पर ई-भंडारे का लक्ष्य रखा गया है।

नोडल अधिकारी किए गए तैनात-नगर आयुक्त: नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि कोरोना माहमारी एवं लॉकडाउन के चलते लखनऊ की पुरानी परंपरा के निर्वहन के लिए नगर निगम विशेष रूप से वाहन चलाएगा। इसके लिए अपर नगर आयुक्त राकेश यादव  नोडल अधिकारी बनाया गया है।  समस्त जोनों में जोनल अधिकारी और नगर अभियंता मंगलमान अभियान की विशेष चिंता करेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।