Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Elections: 82 सीटों पर जब्त हो चुकी है जमानत, अब गठबंधन के सहारे मैदान में उतरी बसपा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में मायावती 25 सितंबर से चुनाव मैदान में उतरेंगी और चार चुनावी जनसभाएं करेंगी। बसपा ने इनेलो और हलोपा के साथ गठबंधन किया है और 37 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद भी 18 सितंबर से चुनावी जनसभाएं और चौपाल शुरू करेंगे। बसपा का लक्ष्य राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा बरकरार रखने के लिए हरियाणा में खाता खोलना है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 17 Sep 2024 01:20 AM (IST)
Hero Image
बसपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में 37 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा बरकरार रखने को बसपा हरियाणा से लेकर जम्मू-कश्मीर तक के विधानसभा चुनाव में खाता खोलने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। हरियाणा में इनेलो (इंडियन नेशनल लोकदल) और हलोपा (हरियाणा लोकहित पार्टी) के साथ गठबंधन कर पार्टी ने 37 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। 

पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करने के लिए बसपा प्रमुख मायावती 25 सितंबर से चुनाव मैदान में उतरेंगी। मायावती के भतीजे और पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद वैसे तो पहले से ही हरियाणा के चुनाव में पूरी तरह से सक्रिय हैं, लेकिन उनकी चुनावी सभाएं व चौपाल 18 से शुरू हो रही हैं। हरियाणा में जोर-शोर से प्रचार करने के लिए बसपा पहली बार प्रचार वाहन भी तैयार करा रही है।

82 सीटों पर जब्त हुई थी जमानत 

दरअसल, पिछले विधानसभा चुनाव में बसपा ने हरियाणा की 90 सीटों में से 87 पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उनमें से 82 पर जमानत जब्त हो गई थी। पार्टी को सिर्फ 4.14 प्रतिशत वोट मिले थे। 

वर्ष 2014 के विस चुनाव में भी 87 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बसपा को एक सीट पर सफलता मिली थी। पार्टी की 81 सीटों पर जमानत जब्त हुई थी और कुल 4.37 फीसदी वोट हासिल हुए थे। 

गठबंधन से जनाधार बढ़ने का दावा

गठबंधन होने से पार्टी नेताओं का दावा है खासतौर से जाट व वंचित समाज के मतदाताओं के दम पर न केवल अबकी बसपा का खाता खुलेगा बल्कि जनाधार भी बढ़ेगा। 

पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में मायावती खुद चार चुनावी जनसभाएं करेंगी। उनकी पहली जनसभा 25 सितंबर को जींद के उचाना अनाज मंडी में होगी। बसपा प्रमुख 27 सितंबर को फरीदाबाद के पृथला, 30 को करनाल के असंध और पहली अक्टूबर को यमुनानगर के जगाधरी में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगी।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, आकाश आनंद 18 सितंबर को जगाधरी से अपनी चुनावी जनसभाएं शुरू करेंगे। उसी दिन अपराह्न दो बजे से उनका चौपाल का कार्यक्रम भी होगा। 

इसी तरह 19 को पहले नारायणगढ़ में सभा फिर सढौरा में चौपाल, 20 को असंध में सभा और इंद्री में चौपाल, 21 को कलायत में सभा व रादौर में चौपाल, 22 को सोहना व अटेली में सभा, 23 को सोहना, 28 को सढौरा व रादौर व दो अक्टूबर को अटेली में आकाश आनंद का चौपाल कार्यक्रम रखा गया है। तीन अक्टूबर को आकाश की नारनौंद में सभा होगी।

स्टार प्रचारकों में मायावती के भाई आनंद भी

हरियाणा के चुनाव के लिए बसपा द्वारा 40 स्टार प्रचारकों की निर्वाचन आयोग को सौंपी गई सूची में मायावती के भाई आनंद कुमार भी हैं। मायावती के बाद आनंद और फिर आकाश आनंद का नाम सूची में है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर की स्टार प्रचारकों की सूची में आनंद का नाम नहीं है। वहां मायावती के बाद आकाश आनंद ही हैं। तीसरे नंबर पर पूर्व सांसद राजाराम हैं।

मायावती ने 19 को बुलाई बैठक

हरियाणा के चुनाव मैदान में उतरने से पहले बसपा प्रमुख ने 19 को लखनऊ में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है। बैठक में मंडल से लेकर जिला स्तर तक के पदाधिकारियों को बुलाया गया है। माल एवेन्यू स्थित पार्टी मुख्यालय में होने वाली बैठक में नए सिरे से बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने की जहां मायावती समीक्षा करेंगी वहीं 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की तैयारियों को भी परखेंगी। 

यह भी पढ़ें: सपा के सुस्त नेताओं पर पार्टी लेगी एक्शन, जिम्मेदारी नहीं निभाने वाले पदाधिकारियों की होगी छुट्टी

यह भी पढ़ें: कौन हैं हरियाणा के सबसे अमीर प्रत्याशी? सावित्री जिंदल तक को छोड़ दिया पीछे; 400 करोड़ से भी ज्यादा संपत्ति के हैं मालिक