Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Elections: हरियाणा में इन तीन सीटों पर सपा की कांग्रेस से बनी बात! अखिलेश यादव ने भेज दी लिस्ट

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए तीन सीटों की सूची कांग्रेस आलाकमान को भेज दी है। सपा अध्यक्ष ने आईएनडीआईए गठबंधन के लिए त्याग करते हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में दो से चार सीटों पर चुनाव लड़ने का इशारा किया था। तीन सीटों में पलवल जिले की हथीन चरखी दादरी की दादरी और गुड़गांव की सोहना विधानसभा सीटें शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 08 Sep 2024 12:36 AM (IST)
Hero Image
सपा की हरियाणा यूनिट ने जाट, यादव और मुस्लिम बहुल 12 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था।

निशांत यादव, लखनऊ। लोकसभा सदस्यों की संख्या के लिहाज से देश की तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी समाजवादी पार्टी को उसके मुखिया अखिलेश यादव अब राष्ट्रीय दर्जा दिलाने के मिशन में जुट गए हैं। उन्होंने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए तीन सीटें तय करते हुए शनिवार को संबंधित सूची कांग्रेस आलाकमान को भेज दी है। 

अखिलेश यादव ने किया था इशारा

रविवार को तीनों सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा हो सकती है। सपा अध्यक्ष ने शुक्रवार को ही आईएनडीआईए गठबंधन के लिए त्याग करते हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में दो से चार सीटों पर चुनाव लड़ने का इशारा कर दिया था। इससे पहले सपा की हरियाणा यूनिट ने जाट, यादव और मुस्लिम बहुल 12 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था। 

हालांकि, गठबंधन में कांग्रेस इतनी सीटें सपा को देने के पक्ष में नहीं थी। इस पर अखिलेश ने हरियाणा में सपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह भाटी, पूर्व एमएलसी संजय लाठर और राव विजेंदर की कमेटी बनाकर तीन सीटों के नाम मांगे थे। 

कमेटी ने शनिवार को लखनऊ में सपा अध्यक्ष को जिन तीन सीटों के नाम सौंपे, उनमें पलवल जिले की हथीन, चरखी दादरी की दादरी और गुड़गांव की सोहना विधानसभा सीटें शामिल हैं। 

हथीन सीट पर आदित्य लाठर को टिकट

भाटी का कहना है कि हथीन सीट पर करीब 85 हजार मुस्लिम, 45 से 50 हजार जाट, पांच हजार यादव और लगभग 20 हजार राजपूत मतदाता हैं। यहां से सपा जाट समुदाय के पूर्व एमएलसी संजय लाठर के बेटे आदित्य लाठर को टिकट दे सकती है। 

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में यहां भाजपा के प्रवीण डागर को 46,744 और कांग्रेस के मो. इजराइल को 43,857 वोट मिले थे। बसपा के तयूब हुसैन उर्फ नजीर अहमद को 35,233 वोट मिले थे और कांग्रेस 2,887 वोट से यह सीट हार गई थी। वर्ष 2014 के चुनाव में भी बसपा को 31,214 वोट मिले थे। सपा की नजर बसपा के इसी वोट बैंक पर है। 

दादरी सीट पर होगा जाट चेहरा

जाट बहुल दादरी सीट पर गैर जाट मतदाताओं की संख्या लगभग 1.10 लाख है। ऐसे में पार्टी गैर जाट समुदाय से आने वाले हरियाणा के प्रमुख महासचिव जयवीर स्वामी को मैदान में उतार सकती है। पिछले चुनाव में यहां से निर्दलीय सोमवीर सांगवान जीते थे। 

सोहना में ब्रह्मेंद्र सिंह का नाम

सोहना में लगभग एक लाख मुस्लिम, 40 से 45 हजार यादव मतदाता हैं। सपा इस सीट पर यादव जाति से आने वाले हरियाणा छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष ब्रह्मेंद्र सिंह को चुनाव लड़ा सकती है। इस सीट पर भाजपा के संजय सिंह ने पिछली बार 12,453 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी। 

सपा की हरियाणा यूनिट के पदाधिकारी गुरुवार से लखनऊ में डेरा डाले हुए हैं। अखिलेश ने उनसे रविवार को भी रुकने के लिए कहा है। इससे माना जा रहा है कि रविवार को तीनों सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बहराइच में वन विभाग को छका रही भेड़िए की चालाकी, अब ग्रामीणों ने खुद खोल निकाली मांद; टीम रवाना

यह भी पढ़ें: सुलतानपुर डकैती कांड के बरामद माल पर अखिलेश ने उठाए सवाल, मंगेश यादव के एनकाउंटर पर शेयर किया फिल्म का पोस्टर