Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: यूपी के 35 ज‍िलों में भारी बार‍िश का अलर्ट, लखनऊ-वाराणसी में होगी झमाझम बरसात; जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

उत्‍तर-प्रदेश में मानसून फिर से रफ्तार पकड़ रहा है। एक हफ्ते की बारिश के बाद से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान थे। लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे थे। कई शहरों में बारिश होने से लोगों को राहत मिली है। मौसम वैज्ञानकि के मुताब‍िक पिछले दो-तीन दिनों से लखनऊ समेत आसपास के जिलों में मानसून थोड़ा कमजोर हुआ था लेकिन अब मौसम फिर बदल गया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 12 Jul 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
यूपी में मानसून फ‍िर से रफ्तार पकड़ रहा है। जागरण

 जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी समेत 35 से अधिक जिलों में शुक्रवार को मानसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा। मौसम विभाग ने गरज-चमक के साथ भारी वर्षा और वज्रपात की चेतावनी जारी की है। वहीं, पूर्वांचल के एक दर्जन जिलों में अत्यधिक भारी बरसात का अलर्ट है। लखनऊ में अगले तीन दिन तक रुक-रुककर बारिश होगी। गुरुवार को हल्की धूप निकलने से उमस ने परेशान किया।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानकि अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पिछले दो-तीन दिनों से लखनऊ समेत आसपास के जिलों में मानसून थोड़ा कमजोर हुआ था, लेकिन गुरुवार से मौसम फिर बदल गया है। राजधानी के साथ लगभग 35 जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है। 15 जुलाई के बाद मानसून और जोर पकड़ेगा।

इसे भी पढ़ें-यूपी के इस शहर में बिजली बिल बढ़ा रहा लोगों की धड़कनें, कनेक्शन लेने में बैठ रहा दिल

इन जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा का अलर्ट

बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और आसपास के जिलों में अत्यधिक बरसात का अलर्ट है।

इसके अलावा फतेहपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, कन्नौज, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें-प्रदेश में वज्रपात से 52 की मौत, उमस ने ढाया कहर, आज से 40 जिलों में फ‍िर रफ्तार पकड़ेगा मानसून