Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: आगरा-गोरखपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार, IMD ने जारी किया चार दिन का अलर्ट

UP Weather Update News यूपी में पिछले 24 घंटे में कई जिलों में झमाझम बारिश से उमस से राहत मिली है। सावन के महीने में मानसून एक बार फिर सक्रिय हुआ है। आज यूपी के पश्चिमी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावनाएं हैं तो पूर्वी यूपी में भारी बरसात के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किए हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 10 Aug 2024 07:39 AM (IST)
Hero Image
अंबेडकरनगर में बारिश से मिली राहत। जागरण

 डिजिटल डेस्क, लखनऊ। Weather Update सोमवार को मौसम विभाग की भविष्यवाणी कई जिलों में भारी बारिश की थी। मौसम का मिजाज पूरे दिन उत्तर प्रदेश में बदलता रहा। आगरा में शाम को हुई बारिश ने उमस से राहत दिलाई। तेज हवाओं ने कई जिलों में गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाई। मंगलवार को पूर्वी यूपी में भारी बारिश के आसार हैं।

आगरा में चार दिन भारी वर्षा का अलर्ट

आगरा में गर्मी और उमस के बीच पिछले तीन दिन से रुक रुक कर हो रही वर्षा से राहत मिली है। शुक्रवार को सुबह बूंदाबांदी के बाद दिन में धूप निकल आई, शाम को मौसम बदल गया। कई क्षेत्रों में झमाझम वर्षा हुई। दिन का तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग ने चार दिन तक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है।

इसे भी पढ़ें-  चंदौली में दर्शन-पूजन करने आई किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, साथ आए युवकों को पेड़ से बांधा

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को भारी वर्षा हो सकती है। सुबह छह बजे से बूंदाबांदी होने लगी, दोपहर में धूप निकल आई। शाम को मौसम बदल गया, बादल छाने के साथ ही कमला नगर, दयालबाग, टेढ़ी बगिया सहित कई क्षेत्रों में 30 से 45 मिनट तक तेज वर्षा हुई। इसके साथ ही बूंदाबांदी होने लगी।

न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस कम 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, 24 घंटे में 25 एमएम वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भारी वर्षा हो सकती है, तापमान में गिरावट आएगी।

वहीं बरेली में शनिवार को मौसम साफ होने का अनुमान है। कानपुर में हल्के बादल रहने के साथ हल्की और मध्यम वर्षा संभव है।

गोरखपुर में शनिवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है।

अंबेडकरनगर में झमाझम बारिश से फसलों को मिली संजीवनी

सावन माह के अंतिम पखवाड़े में मानसून की सक्रियता शुक्रवार को दिखाई पड़ी। नाग पंचमी पर्व पर सुबह से आसमान में काले बादल छाए रहे। दोपहर बाद रूक-रूक कर झमाझम बारिश हुई। बारिश ने धान की फसलों को संजीवनी दी है। किसानों के चेहरे भी झमाझम बारिश देख खिल उठे।

कहीं तेज बारिश हो रही है तो कहीं पर रिमझिम फुहार पड़ दिनभर पड़ती रही। मौसम सुहावना होने के साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मानसून की शुरुआती सक्रियता बीते माह से ठप हो गई। जुलाई माह की शुरुआत में अच्छी बारिश संग किसानों ने धान की रोपाई पूरी कर ली थी, लेकिन एक सप्ताह बाद ही मानसून ने लोगों को निराश कर दिया।

वहीं गोंडा में वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। शनिवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। बारिश होने के आसार हैं, इससे तापमान में गिरावट आएगी। धूप होने पर उमस बढ़ सकती है।

मेरठ में मौसम विभाग के अनुसार जिले में मौसम बादलों के बीच बारिश के आसार, धूप खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 81 प्रतिशत रहेगी।

वाराणसी में मूसलधार बारिश से कई इलाकों में पूरे दिन रहा जलजमाव

वाराणसी में मूसलधार बारिश होने से शुक्रवार को शहर के निचले इलाकों में घुटने भर तक पानी लग गया। कई स्थानों पर दो-तीन घंटे में पानी धीरे धीरे निकल गया लेकिन कई इलाकों में अब भी बरसाती पानी पूरे दिन गलियों में भरा हुआ है। ऐसे में बारिश से राहत के साथ शहरवासियों के लिए मुसीबत बन गई।

इसे भी पढ़ें-गर्भ में लड़का है या लड़की, महज कुछ रुपयों में बताने वाले गैंग का भंडाफोड़, इंटर पास करता था अल्ट्रासाउंड

बारिश होते ही खोजवां, सुदामापुर, तहसील के सामने, भोजूबीर दूध सट्टी, रविंद्रपुरी, पद्मश्री चौराहा, मलदहिया रेवड़ी तालाब पुलिस चौकी के सामने, भेलूपुर स्थित विवेकानंद अस्पताल के प्रवेश द्वार, महाबीर रोड, अर्दली बाजार, पांडेयपुर, मीरापुर बसहीं, शिवाला क्षेत्र, कामाख्या देवी मंदिर, फातमान्, डाफी बाईपास, बीएचयू करौंदी, नगवां, रविन्द्रपुरी स्थित मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय, दुर्गाकुंड महिला अस्पताल के पीछे, छित्तूपुर से भगवानपुर मार्ग के सामने घंटों पानी जमा रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर