Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: लखनऊ में हल्की तो पूर्वी यूपी के कई जिलों में भारी बरसात के आसार, चक्रवाती तूफान यागी का दिखेगा असर

Weather Update UP पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 50 किलोमीटर की गति से हवा चलने के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किए हैं। अगले कुछ दिनों तक यूपी का मौसम बदला रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले मेरठ शामली मुजफ्फरनगर बागपत आदि में आने वाले कुछ घंटों में मौसम बदला रहेगा। पूर्वी यूपी में गोरखपुर बस्ती कुशीनगर आदि में भारी बरसात हो सकती है।

By Vivek Rao Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 16 Sep 2024 07:19 AM (IST)
Hero Image
Weather Update UP: मौसम की खबर में फाइल फोटो का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। लखनऊ सहित प्रदेश में अगले सात दिनों तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। सोमवार को लखनऊ में कहीं-कहीं हल्की बरसात हो सकती है। 21 सितंबर तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में गरज-चमक और बारिश की संभावना बनी रहेगी।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात होने की संभावना जताई गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ हिस्सों में बरसात के साथ ही 30 से 50 किलोमीटर की गति से तेज हवा चलने की भी आशंका जताई गई है।

तेज हवाएं चलने की आशंका

मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान यागी के झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। 15 सितंबर से पूर्वी उत्तर प्रदेश में यह सक्रिय है। इसके साथ ही 16 सितंबर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम को प्रभावित कर सकता है। इससे 18 सितंबर तक प्रदेश के दक्षिण हिस्से में भारी बरसात हो सकती है। इस दौरान प्रभावित क्षेत्रों में 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है।

आज राजधानी में हल्की बारिश के आसार

लखनऊ में 16 सितंबर को कहीं- कहीं हल्की और 17- 18 सितंबर को कुछ जगह मध्यम बरसात हो सकती है। 19 सितंबर से लखनऊ में मौसम सामान्य रहेगा। वहीं, प्रदेश के कुछ स्थानों पर 18 और 19 सितंबर को गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

पश्चिमी यूपी में बिगड़ेगा मौसम

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 17 और 18 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 16 से 18 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जबकि 20 और 21 सितंबर को मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: विदाई की बेला में झूमकर बरस रहा मानसून, कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम? पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

ये भी पढ़ेंः Earthquake in Canada: ब्रिटिश कोलंबिया में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 मापी गई तीव्रता

सोमवार को आंशिक बादल छाए रहने का पूर्वानुमान

आगरा शहर में रविवार को अधिकतम तापमान, सामान्य तापमान से कम रहा। सुबह से शाम तक कभी बादल छाए तो कभी धूप निकली। इससे उसम अधिक रही। मौसम विभाग का सोमवार को आंशिक बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह 8:30 बजे से रविवार सुबह 8:30 बजे तक 17 एमएम वर्षा दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी मो. दानिश के अनुसार सोमवार को आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। 17 से 19 सितंबर के मध्य हवा के साथ बौछार पड़ सकती हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर