Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: गोरखपुर-वाराणसी सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

UP Weather News यूपी में मानसून एक्टिव है और शहरों में अच्छी बरसात देखने को मिल रही है। सोमवार को यूपी के कई जिलों में भारी बरसात हुई। वहीं आज गाजीपुर कानपुर संत रविदासनगर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बरसात होने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बरसात होने का अंदेशा पूरे यूपी में जताया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:28 AM (IST)
Hero Image
उमस से परेशान लोगों को बारिश का इंतजार। जागरण

 डिजिटल डेस्क, लखनऊ। Weather Update UP: मौसम विभाग का 14 अगस्त को कौशाम्बी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, कानपुर, इटावा, औरैया आसपास के क्षेत्रों में भारी बरसात हो सकती है।

आगरा में दिन के तापमान में गिरावट

कई दिन से हो रही वर्षा से दिन और रात के तापमान में गिरावट आई है। मंगलवार को सुबह से बादल छाए रहे, दोपहर में वर्षा के बाद धूप निकल आई। शाम को दोबारा मौसम बदल गया और वर्षा होने लगी। इससे दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 17 अगस्त तक बादल छाने के साथ तेज वर्षा हो सकती है। सुबह सात बजे से बादल छाए रहे, कुछ देर के लिए धूप निकली। इसके बाद दोबारा बादल छा गए। सुबह 11 बजे बूंदाबांदी होने लगी, कमला नगर, दयालबाग सहित कई क्षेत्रों में वर्षा हुई। दोपहर में कुछ देर के लिए धूप निकलने के बाद दोबारा बादल छा गए।

इसे भी पढ़ें-बैंकाक से विमान के जरिए लखनऊ आता था सोना, डीआरआई की टीम ने मारा छापा; छह गिरफ्तार

आवास विकास कालोनी सिकंदरा, शाहगंज सहित कई क्षेत्रों में तेज वर्षा हुई। इसके साथ ही तेज हवा चलती रही। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य 33 डिग्री सेल्सियस से दो डिग्री सेल्सियस कम 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, सुबह 8. 30 बजे तक छह एमएम वर्षा दर्ज की गई।

बरेली में बुधवार को मौसम साफ होने का अनुमान है। बदायूं और आसपास के जिलों में बुधवार को वर्षा के आसार। संभल और उसके आसपास के जिलों में असमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना भी है।

गोरखपुर में बुधवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है। कानपुर में तेज हवा के साथ हल्के बादल रहेंगे। हल्की से मध्यम वर्षा के भी आसार हैं।

अमेठी में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार बुधवार को मध्यम से घने बादल छाए रहेंगे तथा हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बहराइच में नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को मध्यम से घने बादल छाए रहने एवं हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। हवा सामान्य गति से पूर्वी दिशा में चलने के आसार हैं। औसत तापमान सामान्य रहेगा।

गोंडा में वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। बुधवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। बारिश होने के आसार हैं, इससे तापमान में गिरावट आएगी। धूप होने पर उमस बढ़ सकती है।

मेरठ में मौसम विभाग के अनुसार मौसम बादलों के बीच बारिश के आसार, धूप खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 86 प्रतिशत रहेगी। बागपत जिले में बूंदाबांदी की संभावना है। तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। हवा की तीव्रता 20 से 25 किमी प्रति घंटा रहेगी। आर्द्रता 68 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

सहारनपुर जिले में मौसम विभाग के अनुसार बादल चाल की संभावना। उमस भरी गर्मी पड़ने के साथ तापमान में उछाल आने की संभावना, मौसम में आर्द्रता 85 प्रतिशत तक रहेगी।

इसे भी पढ़ें-कानपुर में तीन छात्राओं के हिजाब पहनकर आने पर अड़ने के मामले की होगी जांच, DM ने दिया यह आदेश

वाराणसी में धूप ने बढ़ाई गर्मी, रिमझिम वर्षा ने दी शीतलता

वाराणसी में सुबह से खिली धूप ने अधिकतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा दिया। भीषण उमस भरी गर्मी ने पसीने छुड़ा दिए। दोपहर में हुई थोड़ी देर की रिमझिम वर्षा ने उमस और बढ़ा दी लेकिन रुक-रुक कर फिर दोपहर बाद लगभग 40 मिनट तक हुई रिमझिम बरसात से लोगों को राहत मिली।

मौसम शीतल सुहाना हो गया। इस बीच शहर में छह मिमी तो ग्रामीण क्षेत्रों में तीन मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। हालांकि मंगलवार की सुबह आठ बजे तक शहरी क्षेत्र में दो तो ग्रामीण क्षेत्र में एक मिमी वर्षा हुई थी।

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज वर्षा हो सकती है।