Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: यूपी के 55 से अध‍िक शहरों में IMD का आरेंज अलर्ट, कानपुर-लखनऊ सह‍ित कई ज‍िलों में 24 घंटे से बार‍िश जारी

UP Weather उत्‍तर प्रदेश के बीस से अध‍िक शहरों में प‍िछले 24 घंटे से लगातार बार‍िश होने के चलते जन जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। IMD ने अगले दो द‍िनों तक यूपी के 55 से अध‍िक शहरों में भारी बार‍िश की चेतावनी जारी की है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 11:02 AM (IST)
Hero Image
Heavy Rain In UP: सुलतानपुर में भारी बार‍िश के बाद सड़क बनी तालाब

लखनऊ, जेएनएन। UP Weather मौसम वि‍भाग ने यूपी के 55 से अध‍िक शहरों में 17 स‍ितंबर तक भारी बा‍र‍िश का अलर्ट जारी क‍िया है। भारी बार‍िश (Heavy Rainfall) के चलते तापमान में भी सात से आठ ड‍िग्री की ग‍िरावट दर्ज की गई। ठंडी हवाएं चलने से गर्मी से लोगों को राहत म‍िली हैं। वहीं लगातार हुई बार‍िश (Rainfall) के चलते दीवार ढहने से लखनऊ में अब तक दस की मौत हो चुकी है। उन्‍नाव में तीन लोग कच्‍ची दीवार ढहने से काल के गाल में समा गए हैं।

कानपुर (Kanpur Weather), लखनऊ (Lucknow Weather), सीतापुर, सुलतानपुर, प्रयागराज (Prayagraj Weather), गाज‍ियाबाद, मेरठ, आगरा, बरेली, मुरादाबाद, उन्‍नाव (Unnao Weather), बांदा, च‍ित्रकूट, कन्‍नौज, फतेहपुर में बीते दो द‍िनों से लगातार कभी तेज तो कभी धीमी बार‍िश ने जन जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त कर द‍िया है। जगह जगह जल जमाव से लोग परेशान हैं।

Rain In Lucknow: लखनऊ में भारी बारिश के चलते ढह गईं घरों की दीवारें, तीन बच्चाें सहित नौ की मौत; देखें नाम

मौसम व‍िभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, मऊ और बलिया के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया और जालौन में अगले दो द‍िनों तक गरज चमक और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है।

बता दें क‍ि इस बार कई ज‍िलों में सामान्य से कम बारिश होने के कारण किसान बेहाल हैं। खेतों में पानी की कमी से फसल का नुकसान हो रहा है। ऐसे में कई इलाकों को सूखाग्रस्त घोषित भी किया गया है। हालांकि सरकार किसानों की मदद के लिए जरूरी कदम उठा रही है लेक‍िन प‍िछले दो द‍िनों से प्रदेश में हो रही बार‍िश ने क‍िसानों को भी राहत की सांस दी है।

प्रयागराज और आसपास के इलाकों में मौसम खुशनुमा है। आसमान में घने बादल छाए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। आज भी सुबह से बादल छाए हैं और मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। जिले में आज 16 सितंबर को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं 17 सितंबर को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मेरठ में गुरुवार शाम से बार‍िश जारी है। ज‍िससे तापमान में ग‍िरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री कम था। इसके पहले सितंबर के प्रथम सप्ताह में बारिश न होने से गर्मी जोरों पर रही। बिजनौर शहर एवं आसपास के ग्रामीण अंचलों में तड़के से ही रिमझिम बरसात हो रही है। शामली में भ सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है। इससे मौसम में ठंडक घुल गई।

मौसम विभाग ने यूपी के लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, औरैया, जालौन (Jalaun Weather), हमीरपुर, महोबा (Mahoba Weather), झांसी, ललितपुर, बांदा (Banda Weather), चित्रकूट (Chitrakoot Weather), प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, फतेहपुर, वाराणसी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, गौतम बुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा (Etawah Weather),सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, अलीगढ़, बुलंदशहर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव (Unaao Weather) आदि जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें