Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MBBS Counselling 2024: बौद्ध धर्म दिखाकर 17 छात्रों ने लिया प्रवेश... मगर अब नहीं चलेगी चालबाजी, हो गया इंतजाम!

उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स की दूसरी काउंसिलिंग में सतर्कता बढ़ा दी गई है। सभी 20 नोडल सेंटर को अलर्ट कर दिया गया है कि वे एक-एक प्रमाण पत्र की सावधानीपूर्वक जांच करें। खासकर अल्पसंख्यक कोटे में दाखिले के लिए लगाए जा रहे प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की मदद से प्रमाण पत्रों का दोहरा सत्यापन किया जाएगा।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:16 AM (IST)
Hero Image
एमबीबीएस की दूसरी काउंसिलिंग में बढ़ाई गई सतर्कता

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स की शनिवार से शुरू हुई दूसरे चरण की काउंसिलिंग में सतर्कता बढ़ा दी गई है। काउंसिलिंग के लिए सभी 20 नोडल सेंटर को अलर्ट कर दिया गया है, कि वह एक-एक प्रमाण पत्र की ढंग से जांच करें।

संदेह होने पर तत्काल उसकी जांच कराई जाए। खासकर अल्पसंख्यक कोटे में दाखिला पाने के लिए लगाए जा रहे प्रमाण पत्रों की जांच की जाए। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की मदद से प्रमाण पत्रों का दोहरा सत्यापन किया जाएगा।

महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह की ओर से सभी नौ निजी अल्पसंख्यक मेडिकल कालेजों व डेंटल कालेजों में पहले चरण में हुए दाखिलों की जांच के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। मेरठ के सुभारती मेडिकल कालेज में बौद्ध धर्म का फर्जी अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र लगाकर 17 छात्रों ने प्रवेश पा लिया था।

नोडल सेंटर पर गड़बड़ी सामने आने के बाद अब इनके दाखिले निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को अल्पसंख्यक प्रमाण पत्रों को जारी करने में पूरी सतर्कता बरतने और उनकी ढंग से जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

19 सितंबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन

दूसरे चरण की काउंसिलिंग में 19 सितंबर तक अभ्यर्थी अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 20 सितंबर को आनलाइन आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की जाएगी। 23 सितंबर से 26 सितंबर तक अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प भर सकेंगे। 28 सितंबर को सीट आवंटन का परिणाम जारी होगा।

30 सितंबर से पांच अक्टूबर तक अभ्यर्थी अपने आवंटित मेडिकल कालेज व डेंटल कालेज में प्रवेश ले सकेंगे। मालूम हो कि छह निजी अल्पसंख्यक मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस कोर्स की 475 सीटें हैं और तीन निजी अल्पसंख्यक डेंटल कालेजों में बीडीएस कोर्स की 150 सीटें हैं। फिलहाल अब किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें - 

'कांग्रेस के बनाए RTI कानून को कमजोर कर रही BJP', अजय राय का बयान; कार्यकर्ताओं को भी मिल गया नया आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर