Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्व पर्यटन दिवस से उप्र में शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

पिछले सप्ताह लखनऊ में पवनहंस के साथ बैठक के बाद पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद और मथुरा के गोवर्धन में यह सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

By Ashish MishraEdited By: Updated: Wed, 06 Sep 2017 12:55 PM (IST)
Hero Image
विश्व पर्यटन दिवस से उप्र में शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

आगरा (जेएनएन)। पर्यटन विभाग 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस पर हेलीकॉप्टर सेवा का तोहफा देगा। पहले चरण में लखनऊ व मथुरा समेत चार शहरों में हवाई दर्शन के शुरुआत की योजना है, जबकि दूसरे चरण में आगरा समेत तीन शहरों में सेवा शुरू की जाएगी।


भाजपा ने उप्र विधानसभा चुनाव से पहले अपने लोक संकल्प पत्र में प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को हेलीकॉप्टर सेवा से जोडऩे की घोषणा की थी। इसके बाद मथुरा में मुडिय़ा पूर्णिमा पर हेलीकॉप्टर से दो दिन हवाई परिक्रमा कराई गई थी। इसमें परिक्रमार्थियों के साथ स्थानीय लोगों ने भी काफी रुझान दिखाया था। इस प्रयोग के सफल रहने पर उप्र पर्यटन विभाग अब प्रदेश के सात शहरों में हवाई दर्शन योजना शुरू करने जा रहा है। पिछले सप्ताह लखनऊ में पवनहंस के साथ बैठक के बाद पहले चरण में लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद और मथुरा के गोवर्धन में यह सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है।


दूसरे चरण में आगरा, कुशीनगर व अयोध्या में यह सेवा शुरू की जाएगी। हालांकि इसकी तिथि तय नहीं की गई है। इसमें प्रति व्यक्ति किराया 2499 रुपये रहेगा। आठ से 10 मिनट तक शहर का हवाई दर्शन कराया जाएगा। उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार ने बताया कि शुरुआत 27 सितंबर को करने की तैयारी है।