Move to Jagran APP

द‍िल्‍ली में 4 द‍िन तक डेरा... दो सीटों पर अड़े संजय न‍िषाद को बीजेपी ने कैसे मनाया? इस प्‍वॉइंट पर हुये तैयार

न‍िषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद ने शुक्रवार को कोर कमेटी की अहम बैठक बुलाई है। एनडीए के विश्वसनीय सहयोगी होने के बावजूद सीट पाने में विफल रहे संजय पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से संवाद के दौरान उपचुनाव से पीछे हटने की वजह को भी साझा करेंगे। कोर कमेटी की बैठक के बाद वह उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के साथ मीडिया से बात भी करेंगे।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 25 Oct 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
न‍िषाद पार्टी के मुखिया व यूपी सरकार के मंत्री संजय निषाद।- फाइल फोटो
ड‍िज‍िटल डेस्‍क, नई द‍िल्‍ली। एनडीए के सहयोगी निषाद पार्टी ने उपचुनाव में दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारने की तैयारी की थी, लेक‍िन उन्‍हें एक भी सीट नहीं म‍िली। न‍िषाद पार्टी के मुखिया व यूपी सरकार के मंत्री संजय निषाद सीटों के ल‍िए चार द‍िनों तक द‍िल्ली डेरा जमाए हुए थे, फ‍िर अचानक कैसे मान गए? बताया गया क‍ि भाजपा नेतृत्व ने उन्‍हें समझाया। इसके बाद संजय पीछे हट गए। उन्‍होंने कहा, ''हमारे लोगों को सीट नहीं आरक्षण चाहिए। आरक्षण को लेकर भाजपा गंभीर है इसलिए उसका हर निर्णय मान्य है।''

कोर कमेटी की अहम बैठक आज

बता दें, न‍िषाद पार्टी के मुखिया व प्रदेश सरकार के मंत्री संजय निषाद ने शुक्रवार को कोर कमेटी की अहम बैठक बुलाई है। एनडीए के विश्वसनीय सहयोगी होने के बावजूद सीट पाने में विफल रहे संजय पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से संवाद के दौरान उपचुनाव से पीछे हटने की वजह को भी साझा करेंगे। कोर कमेटी की बैठक के बाद वह उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के साथ मीडिया से बात भी करेंगे।

'हमारे लोगों को सीट नहीं आरक्षण चाहिए'

संजय निषाद ने पिछले दिनों कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने की बात कही थी। निषाद इसी सिलसिले से बीते 19 अक्टूबर को दिल्ली गए थे। चार दिन दिल्ली में डेरा डालने के भाजपा के शीर्ष नेताओं से उनकी मुलाकात हुई और उन्हें खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। हालांकि, संजय निषाद ने अपनी पार्टी का एजेंडा आगे रखते हुए साफ किया है कि हमारे लोगों को सीट नहीं आरक्षण चाहिए। यह भी कहा कि आरक्षण को लेकर भाजपा गंभीर है, इसीलिए हमें उनका हर निर्णय मान्य है।

निषाद पार्टी ने कटेहरी और मझवां सीट को लेकर पेश की थी दावेदारी

उपचुनाव वाली नौ सीटों में से भाजपा ने सिर्फ एक सीट मीरापुर रालोद के लिए छोड़ी है और शेष आठ सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं। निषाद पार्टी ने कटेहरी और मझवां सीट को लेकर दावेदारी पेश की थी।

उम्मीदवारों के नामांकन में पूरी ताकत झोंकेगी भाजपा

उपचुनाव को लेकर शुक्रवार को उम्मीदवारों के नामांकन में भाजपा पूरी ताकत झोंकेगी। उम्मीदवारों का नामांकन करवाने के लिए पार्टी ने प्रभारी मंत्रियों सहित दोनों उप मुख्यमंत्रियों व प्रदेश अध्यक्ष की भी ड्यूटी लगाई है। नामांकन के बाद सभी उम्मीदवारों के समर्थन में नामांकन सभा का आयोजन किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर व ब्रजेश पाठक कटेहरी में भाजपा उम्मीदवारों का नामांकन करवाएंगे।

नामांकन का आखि‍री द‍िन आज

शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन है। भाजपा ने भले ही गुरुवार को उम्मीदवारों की सूची जारी की है, लेकिन नामांकन की तैयारियां पहले से ही की जा रही थीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव को लेकर सभी सीटों पर 30 मंत्रियों को प्रभारी मंत्री बनाया है। इनमें 13 मंत्री व 17 राज्य मंत्री शामिल हैं। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्रवार संगठन के नेताओं व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: यूपी उपचुनाव के ल‍िए उम्मीदवारों के नामांकन में पूरी ताकत झोंकेगी भाजपा, सीएम योगी ने इन मंत्रि‍यों की लगाई ड्यूटी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।