Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakhimpur Case: लखीमपुर में दो बहनों की हत्या केस में मानवाधिकार आयोग सख्त, SP से 3 दिन में मांगा जवाब

Lakhimpur Kheri Murder Case उत्तर प्रदेश राज्य मानवाधिकारी आयोग के अध्यक्ष ने कहा है कि यह प्रकरण प्रथम दृष्टया मानवाधिकार के हनन का प्रत्यक्ष उदाहरण प्रतीत होता है। प्रकरण अति आवश्यक व अत्यंत गंभीर है। आयोग ने तीन दिनों में पूरे प्रकरण की जांच रिपोर्ट मांगी है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 07:54 PM (IST)
Hero Image
Lakhimpur Case: दो बहनों की हत्या में लखीमपुर के एसपी से जवाब तलब।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश राज्य मानवाधिकारी आयोग (UP State Human Rights Commission) ने लखीमपुर खीरी के निघासन क्षेत्र में अगवा कर दो सगी बहनों की हत्या के मामले को बेहद गंभीरता से लिया है। आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति बाल कृष्ण नारायण ने एसपी, लखीमपुर से तीन दिन में घटना की गहनता से जांच कराकर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। आयोग ने घटना से संबंधित क्षेत्र के सीओ को 19 सितंबर की दोपहर 12:30 बजे प्रयागराज स्थित कैंप कार्यालय में जांच रिपोर्ट समेत उपस्थित होने का आदेश भी दिया है।

उत्तर प्रदेश राज्य मानवाधिकारी आयोग ने दैनिक जागरण में प्रकाशित दो बहनों की हत्या संबंधी समाचार का संज्ञान लेकर लखीमपुर के एसपी को नोटिस जारी की है। आयोग अध्यक्ष ने कहा है कि यह प्रकरण प्रथम दृष्टया मानवाधिकार के हनन का प्रत्यक्ष उदाहरण प्रतीत होता है। प्रकरण अति आवश्यक व अत्यंत गंभीर है। आयोग ने तीन दिनों में पूरे प्रकरण की जांच कराकर रिपोर्ट संबंधित सीओ के माध्यम से उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

बता दें कि लखीमपुर में दो सगी बहनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का प्रकरण राजनीतिक तूल पकड़ता, इससे पहले ही पुलिस ने छह आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। इसमें से एक आरोपित की गिरफ्तारी मुठभेड़ के बाद हुई, जिसके पैर में गोली लगी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई है और उनकी गला कसकर हत्या की गई थी।

वारदात की खबर सामने आने के बाद विपक्षी दल सक्रिय हो गए और पोस्टमार्टम हाउस से लेकर गांव तक उनकी हलचल पूरे दिन रही। मामले पर जिला प्रशासन और पुलिस अफसर लगातार नजर रखे रहे। गुरुवार को उन्होंने किशोरियों के गांव जाकर घरवालों को ढांढस बंधाया और समझा-बुझाकर देरशाम दोनों का अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पहले जिला मुख्यालय पर डा. राजेंद्र, डा. ओवैस अहमद और डा. अर्चना के पैनल ने गुरुवार को दोनों शवों के पोस्टमार्टम किए। इस दौरान वीडियोग्राफी भी कराई गई।

एसपी संजीव सुमन ने बताया कि बुधवार को निघासन में दो सगी बहनों के शव पेड़ से लटके मिले थे। किशोरियों को कोई अगवा करके लेकर नहीं गया था, बल्कि वह दोनों स्वयं किसी छोटू नामक आरोपित के साथ गई थीं, जिसके बाद उनके साथ अनहोनी हो गई। जिन छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें जुनैद, सुहैल, हफीजुर्रहमान, छोटे उर्फ आरिफ, करीमुद्दीन, व छोटू गौतम हैं।

आरोपितों में छोट़ू उसी गांव का है, जबकि अन्य पांच लालपुर गांव के रहने वाले हैं। एक आरोपित जुनैद झंडी चौकी क्षेत्र में मुठभेड़ के बाद जख्मी भी हुआ है। उसके पैर में गोली लगी है। उससे 315 बोर का तमंचा, दो कारतूस व एक खोखा कारतूस बरामद हुआ।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, पल-पल की लेते रहे जानकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें