Move to Jagran APP

IIM Lucknow के छात्र को मिला 1.23 करोड़ का पैकेज, इस वजह से कॉलेज ने शत-प्रतिशत प्लेसमेंट को किया कायम

IIM Lucknow आइआइएम के छात्र ने अंतरराष्ट्रीय वेतन पैकेज में 1.23 करोड़ रुपये वार्षिक पैकेज प्राप्त किया है। इस बार यहां के छात्रों का औसत वेतनमान 30 लाख रुपये वार्षिक रहा है। कैंपस प्लेसमेंट में अलग-अलग तिथियों पर 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नियोक्ताओं ने हिस्सा लिया था। आइआइएम के अधिकारियों के अनुसार संस्थान शत-प्रतिशत प्लेसमेंट का रिकार्ड रहा है।

By Vivek Rao Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 20 Feb 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
IIM Lucknow के छात्र को मिला 1.23 करोड़ का पैकेज

जागरण संवाददाता, लखनऊ। भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ (आइआइएम) के कैंपस प्लेसमेंट में प्रबंधन के विद्यार्थियों ने ऊंची उड़ान भरी है। यहां से प्रबंधन में डिग्री लेने वाले एक विद्यार्थी को घरेलू पैकेज में 65 लाख रुपये वार्षिक वेतन पर मल्टीनेशनल कंपनी में मौका मिला है। एक अन्य छात्र ने अंतरराष्ट्रीय वेतन पैकेज में 1.23 करोड़ रुपये वार्षिक पैकेज प्राप्त किया है।

इस बार यहां के छात्रों का औसत वेतनमान 30 लाख रुपये वार्षिक रहा है। आइआइएम में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपी-38) और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट (एबीएम-19) बैच का अंतिम प्लेसमेंट हुआ है। इसमें कुल 576 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनके लिए 634 आफर आए थे। कैंपस प्लेसमेंट में सभी 576 छात्रों का चयन मल्टीनेशनल कंपनियों ने किया है।

250 से अधिक नियोक्ताओं ने लिया हिस्सा

कैंपस प्लेसमेंट में अलग-अलग तिथियों पर 250 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नियोक्ताओं ने हिस्सा लिया था। आइआइएम के अधिकारियों के अनुसार संस्थान शत-प्रतिशत प्लेसमेंट का रिकार्ड रहा है। औसत और अधिकतम पैकेज भी बढ़ रहा है।

स्टूडेंट्स अफेयर्स एंड प्लेसमेंट की चेयरपर्सन प्रो. प्रियंका शर्मा ने के अनुसार मार्केट में नए अवसरों को लेकर चुनौतीपूर्ण स्थिति के बाद भी देश के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में आइआइएम ने अपनी स्थिति मजबूत की है। संस्थान कठिन परिस्थितियों में भी नियोक्ता कंपनियों का पसंदीदा स्थान साबित हुआ है।

इन कंपनियों में छात्रों को मिला मौका

कैंपस प्लेसमेंट करने वाली प्रमुख कंपनियों में एबीजी, एक्सेंचर, अदानी ग्रुप, एवेंडस कैपिटल, बेन एंड कंपनी, बीसीजी, डेलाइट, मैकिन्से, माइक्रोसाफ्ट, ओला, पीडब्ल्यूसी, समाग्रा, शेल, वीज़ा, टारगेट, टीएएस थे। इसके अलावा एफएमसीजी, उपभोक्ता सामान, दूरसंचार और डिजिटल मीडिया क्षेत्र की शीर्ष कंपनियों में एबइनबेव, एयरटेल, बजाज कंज्यूमर केयर, डाबर, डेल्हीवरी, एस्सार ग्रुप, एचयूएल, प्राक्टर एंड गैंबल और अन्य थीं।

बीएफएसआइ क्षेत्र में निजी इक्विटी, फ्रंट एंड निवेश बैंकिंग और वैश्विक बाजारों के लिए एवेंडस कैपिटल, एडीएम कैपिटल, अर्पवुड कैपिटल, गोल्डमैन सैक्स, एचएसबीसी, आइसीआइसीआइ सिक्योरिटीज, आइआइएफएल, जेएम फाइनेंशियल, काबिल फाइनेंस, एनआइआइएफ और ओ थ्री कैपिटल जैसी कंपनियां रहीं। यह सभी कंपनियां निवेश शोध, कारपोरेट, थोक, खुदरा बैंकिंग, बाजार के शोध आदि में कार्य कर रही हैं।

पूर्व छात्रों से भी मांगा था सहयोग

आइआइएम में अभी कुछ समय पहले ही एक पूर्व छात्र रवि हांडा ने वाट्सएप मैसेज का स्क्रीन शाट एक्स पर पोस्ट किया था। इसमें उसने बताया था कि आइआइएम लखनऊ से उत्तीर्ण 72 छात्रों के पास रोजगार नहीं हैं। ऐसे छात्रों को रोजगार दिलाने के लिए आइआइएम ने वर्ष 2011 बैच के अपने पूर्व छात्रों से अपने कनेक्शन और नेटवर्क का उपयोग करने के लिए कहा था। ऐसे में अब शत-प्रतिशत प्लेसमेंट कर आइआइएम ने अपनी प्रतिष्ठा को कायम रखा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।